National

टेल रोटर बंद होने से दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर : धनोआ

हिंडन एयर फोर्स बेस, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर का टेल रोटर बंद हो गया था।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोआ ने रविावर को कहा कि दुर्घटना का वाजिब कारण कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में निर्धारित किया जाएगा। भारतीय वायुसेना के 85वें वायुसेना दिवस पर एक सम्मेलन में वायुसेना प्रमुख ने दुर्घटनाओं, जीवन के शांति समय के नुकसान और संपत्ति पर चिंता व्यक्त की।

धनोआ ने कहा, ऐसा लगता है कि टेल रोटर बंद हो गया था, यह क्यों बंद हुआ था, यह कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में निर्धारित किया जाएगा। इस समय अटकलें लगाना मेरे लिए सही नहीं है। धनोआ ने कहा कि उनकी टिप्पणियां दुर्घटना की जांच कर रही कोर्ट ऑफ इंक्वायरी को प्रभावित कर सकती हैं।

शुक्रवार की सुबह अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में चीन की सीमा के पास भारतीय वायुसेना का एमआई -17 वी 5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पांच वायु सेना और दो सेना कर्मियों की मौत हो गई थी।

धनोआ ने कहा, उड़ने की हमारी उच्च तीव्रता के बावजूद, हम दुर्घटनाएं बर्दाश्त नहीं कर सकते और न ही मूल्यवान जीवन और संपत्ति खो सकते हैं।

उन्होंने कहा, शांति समय के दौरान हमारी हानि चिंता का एक कारण है और हम दुर्घटनाओं को रोकने और हमारी परिसंपत्तियों को संरक्षित करने के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं। हमने हवाई दल के प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक सिमुलेटरों को शामिल किया है।

भारतीय वायुसेना के वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस और शुक्रवार को वायुसेना दिवस पर अपने संदेश के दौरान धनोआ ने शांतिपूर्ण नुकसान के बारे में चिंता व्यक्त की, जिसे बुकलेट में भी प्रकाशित किया गया है साथ ही बुकलेट में रविवार को प्रदान किए गए सेवा और वीरता पुरस्कार विजेताओं के नाम भी शामिल हैं।

रूस निर्मित एमआई -17 वी 5 हेलीकॉप्टर ने दुर्घटना के वक्त खिरमू से उड़ान भरी थी जो 10 मद्रास रेजिमेंट के एक आर्मी शिविर में केरोसीन जेरी के डिब्बे उतारने के लिए यांग्त्से के रास्ते पर था।

तवांग से लगभग 130 किमी दूर, टापूगढ़ क्षेत्र में उसका मलबा मिला था।

=>
=>
loading...