ऑटोमोबाइल्स

अब उड़ने का सपना होगा सच! सामने आई उड़ने वाली बाइक, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

फ्रांस की कस्टम आटोमोबाइल कंपनी लैजरेथ ने एक ऐसी बाइक तैयार की है जो हवा से बात करती है। जी हां, लैजरेथ ने एक ऐसी बाइक लॉन्च की है जो सड़कों पर चलने के साथ साथ हेलिकॉप्टर की भॉंति हवा से भी बाते कर लेती है यानी उड़ने भी लगती है। इस उड़न बाइक को कंपनी ने LMV 496 नाम दिया है। बता दें, इस बाइक को लैजरेथ की ही बाइक LM-847 की तर्ज पर तैयार किया गया है

LMV 496 बाइक को राइड मोड से फ्लाई मोड पर जाने में मात्र 6 सेकेंड का समय लगता है। इस उड़ने वाली बाइक में मासेराती कार वाला 5200 सीसी का V8 इंजन लगा है। बता दें, मासेराती अपनी कारों की स्पीड के लिए प्रसिद्व है। हाल ही में इस बाइक की टेस्टिंग की गई जो सफलता पूर्वक हवा में उड़ने में कामयाब रही।

लैजरेथ LMV 496 की खासियत

  • लैजरेथ की इस मोटरसाइकिल में चार पहिए है। इसमें खासतौर पर मसेराती कार का 5200 सीसी V8 इंजन लगा है। मसेराती अपनी रफ्तार कारों के लिए मशहूर है।
  • लैजरेथ LMV 496 के सभी टायर्स के हब में 96,000rpm के जेटकैट जेट टरबाइन लगे हैं।
  • इसमें लगे हाइड्रॉलिक एक्यूएटर्स चारों व्हील्स को ऊपर की तरफ मोड़ देता है। साथ ही चेसिस के बीच में दो एक्सट्रा जेट लगे हैं, जिससे यह ज्यादा वजन लेकर उड़ सके।
  • कंपनी के अनुसार यह राइडिंग मोड से फ्लाइंग मोड पर जाने में सिर्फ 60 सेकंड का समय लेती है। एक बटन दबाते ही इसके जेट गर्म होकर उड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। कंपनी ने टेस्टिंग के दौरान इसे लगभग 1 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाया।
  • कंपनी के अनुसार बाइक का कुल वजन 140 किलो है, वहीं फ्लाइट मोड में यह 240 किलो वजन लेकर उड़ सकती है।
  • पॉलिस्टर और कार्बन फाइबर चेसिस पर बेस्ड लैजरेथ LMV 496 को कंपनी दुबाई में होने वाले ऑटो शो में पेश करेगी। इसकी कीमत लगभग 3।84 करोड़ रुपए हो सकती है।
=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava