Spiritual

नवरात्र में मां दुर्गा को खुश करने के लिए यूथ कर रहा है कुछ अनोखा..

नई दिल्ली। नवरात्र भारतवर्ष में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने प्रमुख पर्व है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। बसंत ऋतु में होने के कारण चैत्र नवरात्र को वासंती नवरात्र तो शरद ऋतु में आने वाले आश्विन मास के नवरात्र को शारदीय नवरात्र भी कहा जाता है। नवरात्र के नौ दिनों में मां के अलग-अलग रुपों की पूजा को शक्ति की पूजा के रुप में भी देखा जाता है। मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्रि मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रुप हैं। नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है। इसके बाद लगातार नौ दिनों तक मां की पूजा व उपवास किया जाता है। दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात उपवास खोला जाता है।

नवरात्र को लेकर सबसे ज्यादा उमंग, उत्साह युवाओं में दिखाई दे रहा है। लड़कियों के साथ साथ लड़के मंदिर जा रहे है और फ़ास्ट रखे हुए है। नवरात्र का इतना क्रेज़ बड़ा गया है कि यूथ देवी – देवता का टैटू बना रहे है। फिल्म शिवाय में अजय देवगन की पीठ पर बने भगवान शंकर के टैटू को युवाओं ने काफी पसंद किया था। देवी-देवताओं के टैटूज बनवाने का क्रेज युवाओं में भी नजर आ रहा है।

आपको बता दें कि पहले यंगस्टर्स ॐ लिखवाकर अपने स्टाइल को नया लुक देते थे। वहीं आज की युवा पीढ़ी भगवान शिव और दुर्गा जी से रिलेटेड टैटूज बनवा रही है। युवा अपने देवी-देवताओं को टैटू के जरिए अपने करीब रखना चाहते हैं। इन दिनों नवरात्र पर युवाओं में दुर्गा मां के अलग-अलग रूपों को टैटूज में बनवाने का क्रेज नजर आ रहा है।

टैटू के बारे अमृता नाम की लड़की ने बताया कि मैं दुर्गा जी में बहुत विश्वास करती हूं। वह शक्ति का रूप हैं और उनका टैटू मुझे शक्ति देता है। वैसे तो मैंने पहले कुछ और टैटूज बनवा रखे हैं लेकिन इस बार मैंने नवरात्र पर दुर्गा जी का टैटू खासतौर पर बनवाया है। मेरे टैटू में सबसे खास हैं दुर्गा जी की तेजस्वी आखें। यह मुझे हमेशा एक अलग आत्मविश्वास देती हैं।

दुर्गा जी पर बेस्ड टैटू डिजाइन की बात करें तो भारत के अलावा विदेशों में भी दुर्गा जी से जुड़े टैटू की डिमांड है। युवा नवरात्र में दुर्गा मां का डिफरंट टैटू अपने शरीर पर बनवाते हैं। टैटू बनवाकर वह नवरात्र उत्सव सेलिब्रेट करते हैं। इस बार दुर्गा जी के चेहरे के भाव, उनके नरसिंह और काली जी के रूप को टैटू में बनवाने की डिमांड आ रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH