18+Lifestyle

‘ ऐसे रखते हैं स्मार्टफोन तो सेक्स के लिए है घातक ‘

Smart Phone

आजकल हर आदमी स्मार्टफोन का दिवाना है। अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और फोन को अपने पैंट की जेब में रखते हैं तो ये तो आपके लिए खतरा हो सकता है। दरअसल, एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेक्स लाइफ को इफेक्ट करता है।

इसमें स्मार्टफोन सबसे खतरनाक होता जा रहा है। फोन को अपनी जेब में रखकर आप अपने भविष्य के लिए ख़तरे को निमंत्रण दे रहे हैं। तो आइए अब जानते हैं आपका मोबाइल कैसे कुप्रभाव डालता है आपकी सेक्स लाइफ पर।

इज़राइल में हुए एक नए शोध से इस बात का पता चला है कि पैंट की जेब ख़ासकर फ्रंट पॉकेट में स्मार्टफोन रखने से पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाता है जिससे उसकी फर्टिलिटी और सेक्स के दौरान फोरप्ले पर बहुत असर पड़ता है।

इजराइल के जुवेन में हुए शोध में करीब 600 ऐसे व्यक्तियों को बुलाया था जिनको मोबाइल एडिक्शन था मतलब जिनको स्मार्टफोन हमेशा रखने की आदत होती है। 600 में 425 व्यक्तियों में ये पाया गया कि वह सेक्स के दौरान बहुत जल्दी स्वखलित हो जाते है। ऐसे पुरुषों की रूचि भी सेक्स में कम हो जाती है।

बेहतर होगा कि अब से आप अपने स्मार्टफोन को किसी बटुए में या किसी पाउच में रखकर हाथ में पकड़ें। स्मार्टफोन को चेस्ट पॉकेट में रखना भी स्वास्थ्य के लिए ख़राब माना गया है।

दिल के करीब स्मार्टफोन को रखने से हृदय पर इसका असर पड़ सकता है। मोबाइल से निकलने वाले खतरनाक तरंगों के कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है। जो दिल के मरीज है उनकों तो बिलकुल भी चेस्ट पॉकेट में स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar