BusinessInternational

चीन का आर्थिक विकास मजबूत रहा : विश्व बैंक

न्यूयॉर्क, 10 जनवरी (आईएएनएस)| विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) का कहना है कि चीन ने कुशल प्रबंधन के जरिए अपनी अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को संभाल ली है, जिसकी बदौलत 2017 में पूरे साल चीन का विकास दर मजबूत रहा है। पूंजी प्रवाह के प्रबंधन में सख्ती बरतने से वर्ष 2017 में चीन के व्यापार-प्रवाह में जरबदस्त सुधार आया है।

विश्व बैंक की ओर से मंगलवार को प्रकाशित ‘ग्लोबल इकॉनोमिक प्रॉस्पेक्ट्स अर्थात वैश्विक आर्थिक संभावनाएं’ नामक रपट में कहा गया है, इससे पूंजी प्रवाह में और विनिमय दर को आसान बनाने में मदद मिली है। विदेशी पूंजी भंडार में प्रतिगामी कमी आई है।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक, हालिया रपट में विश्व बैंक ने 2017 में चीन की सालाना आर्थिक विकास दर 6.8 फीसदी रहने का अनुमान जारी किया है, जोकि छह महीने पहले के आकलन से दो आधार बिंदु अधिक है।

विश्व बैंक में विकास संभावना समूह की प्रबंधक फ्रैंजिसस्का लिजेसलोट ओहन्सॉर्ज ने कहा, मौजूदा दौर में कुशल प्रबंधन के जरिए सुस्ती को संभालने के उपाय किए गए हैं। यह बहुत ही स्थिर व नियमित है और प्राधिकरणों की ओर से इसे सही तरीके से दुरुस्त करने के प्रबंध किए गए हैं।

विश्व बैंक की ओर से कहा गया है कि अगले दशक में चीन की सालाना आर्थिक विकास दर छह से 6.5 फीसदी रहेगी।

=>
=>
loading...