National

तेलंगाना में कृषि के लिए 24-घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति

हैदराबाद, 1 जनवरी (आईएएनएस)| तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने कृषि क्षेत्र के लिए 24-घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति शुरू की है। यह योजना सोमवार को लागू हो गई है। नए साल के तोहफे के तौर पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार ने आधीरात से 23 लाख पंप सेटों के लिए चौबीसो घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है।

सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से किसानों की निराशा समाप्त होगी तथा ‘स्वर्णिम तेलंगाना’ को प्राप्त करने के लिए विकास को गति मिलेगी।

देश के सबसे युवा राज्य को 2014 में गठन के बाद बिजली की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसने कुछ ही महीनों के भीतर स्थिति को बदल दिया और सभी क्षेत्रों की बिजली की कटौती बीते जमाने की बात हो गई।

इसके अलावा राज्य ने किसानों के लिए रोजाना 9 घंटे बिजली की आपूर्ति करने में सफलता पाई और अब अपनी क्षमता बढ़ाकर चौबीसो घंटे बिजली की आपूर्ति कर रहा है।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने चौबीसो घंटे बिजली की आपूर्ति को एक ‘अद्भुत जीत’ करार दिया है। उन्होंने बिजली विभाग के कर्मचारियों की सराहना करते हुए विशेष वेतन वृद्धि की है।

राज्य के अधिकारियों का कहना है कि कृषि क्षेत्र को चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति करने से अधिकतम मांग 9,500 मेगावॉट तक पहुंच जाएगी। लेकिन उन्हें भरोसा है कि मार्च तक वे 11,000 मेगावॉट तक की मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे।

=>
=>
loading...