International

फेसबुक ‘एआई’ आतंकवाद से संबंधित पोस्ट हटाने में सक्षम

सैन फ्रांसिस्को, 29 नवंबर (आईएएनएस)| कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निग (एमएल) प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए फेसबुक इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अलकायदा से जुड़ी आतंकवाद संबंधित सामग्रियों को अपने प्लेटफार्म से किसी के देखने से पहले ही हटाने में सफल रहा है।

सोशल मीडिया दिग्गज ने बुधवार को यह जानकारी दी। फेसबुक की वैश्विक नीति प्रबंधन प्रमुख मोनिका बिकर्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, आज, फेसबुक से आईएस और अलकायदा से जुड़े आतंकवाद को बढ़ावा देनेवाली सामग्रियों को हम समुदाय में किसी के फ्लैग करने से पहले ही पहचान कर उसे हटाने में सक्षम हैं, कई मामलों में इसे वेबसाइट पर लाइव होने से पहले ही हटा दिया जाता है।

फेसबुक इसे मुख्य तौर पर स्वचालित प्रणाली के जरिए करता है, जिसमें फोटो और वीडियो का मिलान करना और टेक्स्ट आधारित मशीन लर्निग शामिल है।

फेसबुक के आतंकवादरोधी नीति के प्रमुख ब्रायन फिशमैन ने कहा, जब हमें आतंकवाद से जुड़ी किसी सामग्री के बारे में पता चलता है, तो हम उससे जुड़ी सभी सामग्रियों को अपलोड होने के एक घंटे के अंदर ही हटा देते हैं।

इसके लिए फेसबुक ने एक जटिल प्रणाली को डिजाइन किया है। क्योंकि एक आतंकवादी समूह की सामग्रियों की पहचान करनेवाली प्रणाली दूसरे आतंकवादी समूह की सामग्रियों की पहचान में सक्षम नहीं होती है, क्योंकि उनकी प्रचार की भाषा और शैली अलग-अलग होती है।