International

घातक जीका वायरस से लड़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र कर रहा पहल

Ebola12संयुक्त राष्ट्र । जीका वायरस से प्रभावित लैटिन अमेरिका के देशों के साथ-साथ 18 अन्य देशों में इससे जंग के लिए संयुक्त राष्ट्र चिकित्सकों की विभिन्न टीमों को संगठित कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफेन डुजैरिक ने मंगलवार को बताया कि पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (पीएएचओ) मच्छर जनित जीका वायरस से लड़ने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को संगठित कर रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि जीका वायरस अब लैटिन अमेरिका के क्षेत्रों, कैरीबियाई देशों और 18 अन्य देशों में फैल चुका है। यह वायरस एडीस मच्छरों से फैलता है, जो डेंगू और चिकुनगुनिया जैसी बीमारी भी फैलाता है। यह वायरस कनाडा और चिली को छोड़कर अमेरिका के सभी देशों में मौजूद है। उन्होंने कहा, “जीका वायरस से पीड़ित चार रोगियों में से केवल एक में लक्षण दिखता है, लेकिन इससे संक्रमित लोगों में गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।” ब्राजील में पहली बार जीका वायरस की पुष्टि मई 2015 में हुई थी और इससे संबंधित 3,500 मामले दर्ज किए गए।

सरकार ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि ब्राजील में इस वायरस के कारण और पांच बच्चों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वोत्तर ब्राजील में इस वायरस के कारण पांच लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में अब तक माइक्रोसेफेली के 3,893 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें से 224 मामले जीका वायरस के कारण हुए हैं, जबकि अन्य मामलों की जांच की जा रही है।

=>
=>
loading...