Health

दिल्ली में 4 दिनी परफेक्ट हेल्थ मेला मंगलवार से

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में उत्तम स्वास्थ्य मेला (परफेक्ट हेल्थ मेला) 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, जो 8 अक्टूबर तक चलेगा। इस मेले के 24वें संस्करण के लिए हेल्थकेयर क्रिश्चियन फेलोशिप इंटरनेशनल (एचसीएफआई) ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) कार्यक्रम में नॉलेज पार्टनर है। यह आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग एनसीटी दिल्ली, एमटीएनएल, एनडीएमसी और अन्य केंद्रीय व दिल्ली सरकार के कई विभागों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। मेले में सभी के लिए प्रवेश नि:शुल्क है।

पहला उत्तम स्वास्थ्य मेला 1993 में आयोजित किया गया था। इसकी स्मृति में भारत सरकार ने तब एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया था। यह मेला 2018 में होने वाले आयोजन की रजत जयंती समारोह की तैयारी की एक झलक पेश करेगा। इस कार्यक्रम में मनोरंजन गतिविधियों, जीवन शैली प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, स्वास्थ्य शिक्षा शिविरों और जांच-पड़ताल के शिविरों पर जोर रहेगा। पीएचएम में लोगों को रोगों से बचाव और रोकथाम की तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

आईएमए के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल व मानद महासचिव डॉ. आर. एन. टंडन ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा, यह मेला जागरूकता, ज्ञान, और मनोरंजन का सही मिश्रण है। हमें खुशी है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेले का उद्घाटन करेंगे, जिसमें हर साल की तरह इस बार भी बड़े पैमाने पर लोगों के आने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि संगीत, कला, रचनात्मक लेखन, खेल और नृत्य के क्षेत्र में इंटर-स्कूल और कॉलेज प्रतियोगिताओं से लेकर सभी के लिए कई तरह की गतिविधियां इसमें रहेंगी। सुरक्षित पानी, हवा, पर्यावरण, तथा जीवनशैली जैसे विषयों पर कार्यशालाएं, व्याख्यान, स्वास्थ्य जांच शिविर और मनोरंजन कार्यक्रमों का इसमें समावेश रहेगा।

मेले में विशेषज्ञ होंगे, जो दिल के रोगियों और बच्चों को जन्मजात हृदय विकारों के मुफ्त इलाज के लिए समीर मलिक हार्ट केयर फाउंडेशन फंड की ओर से स्क्रीनिंग, परामर्श और वित्तीय सहायता के लिए मामलों को शॉर्टलिस्ट करेंगे। एनजीओ की यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कोई भी व्यक्ति पैसों की कमी के कारण हृदय रोग से न मरे।

=>
=>
loading...