Regional

कोच्चि मेट्रो को मिली हरी झंडी, परिक्षण हुआ सफल

Kochi Metro received the go-ahead, the test is successfulकोच्चि | केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने शनिवार को ‘मेट्रो मैन’ ई. श्रीधनरन की उपस्थिति में यहां मट्टम रेलवे यार्ड से 5,180 करोड़ रुपये की लागत से तैयार कोच्चि मेट्रो परियोजना की प्रथम परीक्षण रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई। चांडी ने कहा कि यह परियोजना बेहद कम समय में तैयार हुई है और इसलिए संभव है कि इसे रिकॉर्ड बुक्स में जगह मिल जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं इस अवसर पर घोषणा करता हूं कि एक नवम्बर, 2016 को केरल के स्थापना दिवस पर इस परियोजना को केरल के लोगों को समर्पित किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन सभी के सहयोग की बदौलत यह परियोजना एक सच साबित हुई है। चांडी ने कहा, “दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और कोच्चि मेट्रो रेल निगम के उन लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा जिन्होंने इस परियोजना को साकार करने में योगदान दिया है।”

श्रीधरन ने कहा कि सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ और साथ ही ओमन चांडी सरकार की पूर्ण मदद के कारण यह परियोजना पूरी हो पाई। उन्होंने कहा, “यह कार्य काफी कम समय में पूरा हुआ और यह एक सराहनीय उपलब्धि है।” चांडी और अन्य अतिथियों ने तीन कोच वाली मेट्रो के भीतर जाकर सभी सुविधाओं का निरीक्षण किया, जिसके बाद बाहर आकर उन्होंने मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह मेट्रो पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद ऑलवेई से पेट्टा के बीच 25 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। चांडी ने 2005 में बतौर मुख्यमंत्री इसकी पहल की थी, लेकिन बाद में यह परियोजना लटक गई। वर्ष 2011 में उनके फिर से मुख्यमंत्री बनने के बाद ही इस पर काम शुरू हो सका और श्रीधरन को इस परियोजना का प्रधान सलाहकार नियुक्त किया गया।

उम्मीद जताई जा रही है कि चांडी मतदाताओं को लुभाने के लिए आगामी विधानसभा चुनाव में इस परियोजना की प्रगति का इस्तेमाल कर सकते हैं। चांडी के पास अब दो बड़ी परियोजनाएं हैं, जिसमें पहली परियोजना है कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का पूर्व परीक्षण, जो आगामी सप्ताहों में होगा और दूसरी है कोच्चि स्मार्ट सिटी परियोजना। इस परियोजना का उद्घाटन 20 फरवरी को होगा।

=>
=>
loading...