Business

निगरानी उपकरणों के बाजार में आएगी तेजी : वीडियोकॉन वॉलकैम

कोलकाता, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| सुरक्षा एवं निगरानी समाधान उपलब्ध कराने कंपनी वीडियोकॉन वॉलकैम ने गुरुवार को कहा कि देश के पूर्वी क्षेत्र में सुरक्षा और निगरानी उपकरणों का कारोबार तेजी से बढ़ेगा। पूर्वी क्षेत्र में कोलकाता, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर शामिल हैं।

वीडियोकॉन वॉलकैम के मुताबिक, अगले 3-4 वर्षो में देश में पूर्वी क्षेत्र सबसे तेजी से बढ़ता बाजार होगा। इस बाजार की संभावनाओं की बात करें तो भारत में सुरक्षा एवं निगरानी उपकरणों के बाजार का मौजूदा आकार करीब 6600 करोड़ रुपये का है, जिसमें पूर्वी क्षेत्र की हिस्सेदारी केवल 9 प्रतिशत यानी करीब 600 करोड़ रुपये है, जबकि देश की कुल आबादी की एक चौथाई से थोड़ी अधिक इस क्षेत्र में है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा एवं निगरानी उपकरणों का कुल बाजार वर्ष 2021 तक ढाई गुना बढ़कर 15,000 करोड़ रुपये पर पहुंचने की संभावना है और उस समय तक पूर्वी क्षेत्र की हिस्सेदारी कुल बाजार की करीब 15 प्रतिशत यानी 2300 करोड़ रुपये होगी जो मौजूदा बाजार आकार का करीब 4 गुना है।

वीडियोकॉन वॉलकैम ने अपने वीडियो सर्विलांस उत्पादों की रेंज प्रदर्शित की जिसमें खुदरा खंड (प्रमुख रूप से घर और छोटे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों जैसे दुकान, कार्यालय) के लिए सिंपल प्लग एंड समाधान से लेकर एंटरप्राइस, कॉरपोरेट और सरकारी क्षेत्र के लिए हाई एंड एवं संवेदनशील उत्पाद एवं समाधान शामिल हैं।

खुदरा क्षेत्र के लिए प्रदर्शित किए गए उत्पादों में एएचडी (एनालॉग हाई डेफिनिशन) और डीवीआर (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर), वीडियो डोर फोन्स, वायरलेस किट्स, क्यूब कैमरे, कार कैमरे, एडवेंचर कैमरे आदि शामिल हैं।

एंटरप्राइज, कॉरपोरेट और सरकारी क्षेत्र के लिए हाई एंड उत्पाद एवं समाधान प्रदर्शित किए गए जिनमें 8 मेगापिक्सल रिजोल्यूशन तक के आईपी आधारित कैमरे, पीटीजेड (पैन, टिल्ट एंड जूम) कैमरे, वेरीफोकल कैमरे, हाई स्पीड डोम कैमरे, थर्मल कैमरे, वैंडल प्रूफ कैमरे, नंबर प्लेट रीडर कैमरा एवं सॉल्यूशन, बायोमीट्रिक एक्सेस कंट्रोल सॉल्यूशंस आदि शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि लाइन क्रॉसिंग डिटेक्शन, ट्रेसपासिंग अलर्ट, घुसपैठ की पहचान, क्षेत्र प्रवेश एवं निकासी, चेहरे की पहचान आदि जैसे वीडियो एनालिटिक्स खूबियों से युक्त ये उत्पाद और समाधान अंतिम यूजर्स की जरूरतों के हिसाब से ढाले जा सकते हैं।

वीडियोकॉन टेलीकॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद बाली ने कहा, बाजार की मौजूदा स्थिति पूर्वी क्षेत्र में अपार संभावनाएं पेश करती है और यह वर्ष 2021 तक इस देश में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार होगा। पूर्वी बाजार पर हमारा खास ध्यान होगा और हम यहां अवसरों का लाभ उठाने को तत्पर हैं और इस क्षेत्र में 2021 तक 10-12 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर हमारी नजर है।

=>
=>
loading...