Lifestyle

स्मार्ट रहने के लिए मानसिक चुनौतियों का करें सामना

LNapBzPCन्यूयार्क | आप लंबी उम्र तक स्वस्थ, ऊर्जावान और सक्रिय रहना चाहते हैं तो मानसिक चुनौती वाले कार्यो का दिल खोल कर सामना करें। मानसिक चुनौतियां आपके मस्तिष्क को लंबे समय तक सक्रिय रखती हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। मानसिक चुनौतियों में फोटोग्राफी, बागवानी, कंप्यूटर पर कार्य, पाक कला, पजल्स, लेखन और चित्रकारी जैसी तमाम चीजें आती हैं जिससे अक्सर लोग जी चुराते हैं लेकिन यही कार्य आपको लंबे समय तक सक्रिय रहने में मदद करते हैं। यह एक तरह का व्यायाम है जो मस्तिष्क की सेहत के लिए जरूरी है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से इस अध्ययन के लेखक डेनीस पार्क के अनुसार, “वर्तमान के निष्कर्षो ने कुछ ऐसे सबूत पेश किए हैं जो यह बताते हैं कि मानसिक चुनौती वाली गतिविधियां जैसे फोटोग्राफी मानसिक क्षमता में परिवर्तन करती हैं। इसके अलावा संभव है कि इस तरह की गतिविधियां युवा अवस्था में अधिक प्रभावी होती हैं।” इस अध्ययन में 39 वृद्ध लोगों को शामिल कर उनकी मस्तिष्क गतिविधियों का तुलानात्मक अध्ययन किया गया। प्रतिभागियों के अलग-अलग समूहों को उच्च चुनौतियां और निम्न चुनौतियां सौंपी गई।

इस दौरान प्रतिभागियों की एफएमआरआई और एमआरआई तकनीक से मस्तिष्क की गतिविधियों और उनके द्वारा रक्त संचार में होने वाले बदलावों की भी जांच की गई। 14 सप्ताह तक चले इस परीक्षण में जिन प्रतिभागियों ने अधिक और उच्च चुनौतियों वाले कार्यो का सामना किया था उनकी मानसिक क्षमता निम्न चुनौतियों का सामना करने वाले प्रतिभागियों से बेहतर रही। यह निष्कर्ष ‘रिस्टोरेटिव न्यूरोलॉजी एंड न्यूरोसाइंस’ पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं।

=>
=>
loading...