HealthTop News

यूपी स्वास्थ्य विभाग हर रविवार मनाएगा ‘एंटी मॉस्क्यूटो ड्राई-डे’

डेंगू , यूपी , एंटी मास्क्यूटो ड्राई-डे, सिद्धार्थ नाथ सिंह, जापानी बुखार

डेंगू की रोकथाम के लिए यूपी सरकार शुरू करेगी अभियान

लखनऊ। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि यूपी सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए सजग है। डेंगू की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग हर रविवार को एंटी मॉस्क्यूटो ड्राई-डे मनाएगा।डेंगू , यूपी , एंटी मास्क्यूटो ड्राई-डे, सिद्धार्थ नाथ सिंह, जापानी बुखारस्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मंत्रियों और अफसरों के बंगलों या सरकारी कार्यालयों में डेंगू का लार्वा मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जापानी बुखार के टीकाकरण में 103 फीसदी सफलता मिली। 2016 के अंदर डेंगू के 15033 केस आये। इसी को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने हम इस साल पहले से कैम्पेन शुरू कर रहे। अप्रैल महीने से एंटी लार्वा कैम्पेन शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हर सीएमओ को ये निर्देश दिए गए है को वो अपने जिले में एन्टी लार्वा का छिड़काव करवाये। पिछले दिनों लखनऊ के एसएसपी कार्यालय में डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया गया था। मंत्री ने कहा कि सभी जिलों के सीएमओ बिना किसी संकोच के छापेमारी की कार्रवाई करें।

किसी जगह उन्हें डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो 5000 रुपए तक के जुमार्ने की कार्रवाई कर सकते हैं। अगर कार्रवाई में कहीं राजनैतिक बाधा आती है तो वे उससे निपटने का काम करेंगे।

डेंगू को रोकने के लिए जागरूकता जरूरी है इसलिए कई सरकारी विभागों के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। शिक्षा विभाग को जागरूकता अभियान में शामिल करते हुए स्कूली बच्चों के बीच कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्कूलों के अंदर हेल्थ एजुकेटर बच्चो को डेंगू से बचने के तरीके बताए जाएंगे। जिले में सीएमओ के साथ ही डीएम को भी समीक्षा बैठक के निर्देश दिए गए हैं।

तैयार की गई ‘Fever Help Desk’

मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में 10 बेड और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5 बेड डेंगू के मरीजों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में ‘Fever Help Desk’ तैयार की गई है ताकि मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि लखनऊ में 70 टीमें बनाई गई हैं। एक टीम 6 दिन में एक वार्ड कवर करती है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal