Uttar Pradeshमुख्य समाचार

‘मेक इन इंडिया’ के साथ अब ‘मेक इन यूपी’ की तैयारी

मेक इन इंडिया, मेक इन यूपी, उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यूपी में बनेगा ‘मेक इन यूपी’ विभाग

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ नीति की तर्ज पर यूपी की योगी सरकार ‘मेक इन यूपी’ नीति की शुरुआत करने जा रही है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी साझा की गई।मेक इन इंडिया, मेक इन यूपी, उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीउत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत इसकी शुरुआत की जाएगी। योगी सरकार की कैबिनेट से हाल ही में पास हुई इस औद्योगिक नीति के तहत इस नीति को अपनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

ट्वीट में कहा गया है कि इसके तहत मेक इन यूपी विभाग की स्थापना की जाएगी और राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसके अलावा राज्य में नौकरियों की संभावना बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना भी शुरू की जाएगी।

साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय के अधीन सिंगल विंडो क्लीयरेंस विभाग भी बनाया जाएगा। औद्योगिक क्लस्टर या क्षेत्र में विशेष पुलिस बल तैनात किया जाएगा। वायु, सड़क, जल और रेल नेटवर्क को एक नेटवर्क बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री के ट्वीटर एकाउण्ट में यह भी बताया गया है कि निवेश बढ़ाने और ब्रांड यूपी की मार्केटिंग के लिए ग्लोबल इंवेस्टर समिट का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही लघु, मध्यम उद्यम वेंचर कैपिटल फंड बनाया जाएगा। स्थानीय और जिला स्तर के व्यवसायों का व्यापार
प्रचार भी होगा।

औद्योगिक नीति के तहत उत्तर प्रदेश में मेगा इकाई का दर्जा और विशेष प्रोत्साहन का प्रावधान होगा। हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal