NationalTop News

चीनी सेना ने पार की एलएसी, भारतीय जवानों के साथ धक्का-मुक्की

चीनी सेना ने दो बंकरों को ध्वस्त किया, चीनी सेना ने पार की एलएसी, भारतीय जवानों के साथ धक्का-मुक्कीChinese troops transgress Sikkim sector

चीनी सेना द्वारा दो बंकरों को ध्वस्त किए जाने की भी खबर

नई दिल्ली/बीजिंग| सिक्किम में चीनी सेना के जवानों द्वारा एलएसी (लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल) को पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश करने की खबर है इसके अलावा चीनी सेना द्वारा भारतीय सेना के दो बंकरों को ध्वस्त किए जाने की भी जानकारी मिली है। इन खबरों के बीच भारत और चीन की सेनाओं के जवानों के बीच सीमा पर तल्ख आमना-सामना व धक्‍का-मुक्‍की भी हुई।

चीनी सेना ने दो बंकरों को ध्वस्त किया, चीनी सेना ने पार की एलएसी, भारतीय जवानों के साथ धक्का-मुक्की
Chinese troops transgress Sikkim sector

भारतीय सेना ने जहां घटना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, चीन की सेना ने भारतीय सेना द्वारा ‘उकसाए’ जाने का कड़ा विरोध किया है और भारतीय सेना पर चीन की सीमा में प्रवेश करने और सड़क निर्माण को बाधित करने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- ईरान ने भारत को बताया तानाशाह, कश्मीरी जनता का साथ देने की अपील

प्राप्त सूचना के अनुसार, चीनी सेना के जवान सिक्किम-भूटान-तिब्बत के बीच सीमा के पास डोका ला क्षेत्र के लालटेन में भारतीय सीमा में घुस आए और भारतीय सेना के दो बंकर ध्वस्त कर दिए। भारतीय सेना या रक्षा मंत्रालय की ओर से हालांकि अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भारत और चीन की के जवान आमने-सामने हैं और उनमें तल्ख प्रतिक्रियाएं होती दिख रही हैं। हालांकि यह वीडियो कब का है, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

सूत्रों का कहना है कि चीनी सेना के जवानों द्वारा भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिशों के बाद इस सीमावर्ती इलाके में कुछ समय से तनाव जैसी स्थिति बनी हुई है। हालांकि भारतीय सेना के जवानों ने चीनी जवानों को भारतीय सीमा में प्रवेश करने से रोक दिया था।

चीन के रक्षा मंत्रालय ने घटना की पुष्टि की है और कहा है, “भारतीय जवान सीमा पारकर चीनी अधिकार क्षेत्र में घुस आए और चीन में एक सड़क निर्माण कार्य को बाधित करने की कोशिश की।”

=>
=>
loading...