Health

आम खाने के शौकीन जान लें होने वाले नुकसान के बारे में

आम का समय आ रहा है कुछ लोगों को आम बहुत ही पसंद है भारत में गर्मियों का मौसम आते ही फलों के राजा आम के प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर बढ़ जाती है कि आम को देखते ही वो उसे खाने को बेताब हो जाते हैं।

रसीले और मीठे आम को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके अलावा इसमें ढ़ेर सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन अगर आपने इसका जरूरत से ज्यादा सेवन कर लिया तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

1- केमिकल से नुकसान

आम को जल्दी पकाने के कारण उसमें कैल्शियम कार्बाइड मिलाया जाता है। यह केमिकल स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। इस केमिकल का असर आम को धोने के बाद भी पूरी तरह से खत्म नहीं होता है इसलिए अधिक मात्रा में आम खाने से बचना चाहिए।

2- ज्यादा खाने से बढ़ सकता है वजन

एक मीडियम साइज के आम में लगभग 135 कैलोरीज पाई जाती है। इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा आम खाते हैं तो इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है।

3- गले से संबंधित हो सकती है समस्या

आम के सिर के पास एक तरह का तरल पदार्थ निकलता है। अगर आम खाने से पहले आपने इसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया तो ये आपके गले में जा सकता है। जिससे आपको खराश से लेकर गले में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है।

4- निकल सकते हैं फुंसी और दाने 

फलों के राजा आम की तासीर गर्म होती है इसलिए अगर आपने इसका सेवन ज्यादा कर लिया तो इससे आपके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर फोड़े-फुंसी या दाने निकल सकते हैं।

5- गठिया व साइनस

जो लोग गठिया और साइनस की समस्या से परेशान हैं उन्हें आम कम खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोग अगर आम का सेवन करते हैं तो इससे उनकी ये समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को आम का ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए।

6- ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है 

आम में नैचुरल शुगर भरपूर मात्रा में पाई जाती है। हालांकि नैचुरल शुगर सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में आम खाते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में शुगर और डायबिटीज के मरीजों को आम खाने में सावधानी बरतनी चाहिए।

7- हो सकता है पेट खराब

ज्यादा आम खाने या फिर आधे पके हुए आम खाने का खामियाजा आपके पेट को भुगतना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप थोड़ा आम खाएंगे तो इससे आपका पेट और हाजमा दोनों ही अच्छा रहेग।

अगर आप इन सारी समस्याओं से बचना चाहते हैं और आम का आनंद भी उठाना चाहते हैं तो ज्यादा आम का लालच न करें और कम ही मात्रा में खाएं तो अच्छा रहेंगा सेहत के लिए।

 

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar