Top NewsUttar Pradesh

दोपहर तक लगभग 40 फीसदी वोटिंग, मतदान जारी

दोपहर तक लगभग 40 फीसदी वोटिंग, मतदान जारी, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 15 जिलों की 73 सीटोंvoting in up 2017 today
दोपहर तक लगभग 40 फीसदी वोटिंग, मतदान जारी, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 15 जिलों की 73 सीटों
voting in up 2017 today

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। शाम पांच बजे तक लाइन में लगने वाले मतदाता वोट डाल सकेंगे। दोपहर दो बजे तक करीब 40 फीसदी मतदान की खबर है।

दोपहर दो बजे तक फिरोजाबाद जिले में करीब 42 फीसदी, आगरा जिले में 45.5 फीसदी, मथुरा जिले में 41 फीसदी, नोएडा में 30, दादरी में 39, अलीगढ़ जिले में 39 और जेवर में 39 फीसदी मतदान हुआ है।

आगरा की 9 विधानसभा सीटों पर 45.5 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं, एटा के चार विधानसभा सीटों पर 42 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है।

वहीं, अलीगढ़ जिले की सात विधानसभा सीटों पर करीब 39 फीसदी मतदान की खबर है। कोल में 39, शहर में 46, अतरौली में 32, छर्रा में 35, खैर में 39, बरौली में 38 और इगलास में 43 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं, मथुरा की पांच विधानसभा सीटों पर कुल 41 फीसदी मतदान हुआ है।

वोटिंग के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 826 कंपनी केंद्रीय बलों की ड्यूटी लगाई गई है।सुबह बागपत के पोलिंग बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी आने की भी खबरें आई थीं , जिसकी वजह से वोटिंग कुछ समय के लिए रुका भी। फिरोजाबाद के लेबर कॉलोनी में बूथ संख्या 169 में 7.50 तक मतदान शुरू नहीं हो सका।

बताया जा रहा है कि यह दिक्कत मशीन खराब होने की वजह से आई है। वहीं शामली के चौसाना के ताहरपुर गांव मे चुनाव का बहिष्कार किया गया। सुबह 9:30 तक किसी ने भी मतदान नहीं किया। इस दौरान प्रशासन भी पूरी तरह से बेखबर रहा।

वोटिंग के शुरू होने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व मथुरा से पार्टी के उम्मीदवार श्रीकांत शर्मा भी वोटिंग करने के लिए पहुंचे। उन्होंने पोलिंग स्टेशन पर बेहतर व्यवस्था न होने का आरोप भी लगाया। वहीं, सरधना सीट से बीजेपी उम्मीदवार संगीत सोम ने भी वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी चुनाव में जीत दर्ज कर रही है।

वहीं, अमर सिंह ने साहिबाबाद से वोट डाला। इस दौरान अमर सिंह ने कहा कि मेरे लिए एक तरफ कुंआ है दूसरी तरफ खाई है। उन्होंने कहा कि मैं मुलायम सिंह यादव से जरूर मिलूंगा लेकिन उनसे कहूंगा कि अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष से पूछ कर मिलें।

प्रदेश की चुनाव मशीनरी पहले चरण के इस मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों के साथ ज्यादा संवेदनशील केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि परिसर के भीतर शाम पांच बजे तक लाइन में जितने भी लोग लगे होंगे उन्हें वोट डालने का मौका दिया जाएगा।

मेरठ, गाजियाबद, अलीगढ़, आगरा कैंट और आगरा दक्षिण विधानसभा सीटों के कुल 1899 मतदान केन्द्रों पर वोट डालने वालों को वोटिंग मशीन के साथ लगे वीवीपैट पर अपना वोट डालने के बाद एक पर्ची भी देखने को मिलेगी। इससे उन्हें तस्दीक हो जाएगी कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है जिसे देने के लिए उन्होंने वोटिंग मशीन का बटन दबाया।

ब्रज में मतदान: कहीं गड़बड़ी कहीं दबंगई की शिकायत

यूपी के पहले चरण के लिए शनिवार को हो रहे आगरा, मथुरा सहित ब्रज में की कई सीटों पर सुबह वोटिंग के साथ ही कहीं ईवीएम में गड़बड़ी तो कहीं जबरन मतदान न डालने देने की शिकायतें सामने आईं। आगरा ग्रामीण सीट पर देवरी गांव के मतदान केंद्र पर लोगों ने शिकायत की है कि प्रधान ही उन्हें वोट नहीं डालने दे रहा है।

इसी सीट पर बूथ क्रमांक 1415 पर फर्जी वोटिंग के आरोप भी लगाए गए। आगरा के बूथ स्थल 375 व 374 पर 30 मिनट देरी से वोटिंग शुरू हुआ। फतेहपुर सीकरी के कोरई स्थित प्रायमरी स्कूल में भी मशीन खराब रही।

=>
=>
loading...