Top NewsUttar Pradesh

उप्र : पौष पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी

संगम नगरी इलाहबाद, पौष पूर्णिमा के पर्व पर डुबकी, माघ मेले का आगाजholy dip in sangam
संगम नगरी इलाहबाद, पौष पूर्णिमा के पर्व पर डुबकी, माघ मेले का आगाज
holy dip in sangam

लखनऊ/इलाहाबाद| उत्तर प्रदेश की संगम नगरी इलाहबाद में गंगा तथा यमुना नदी के संगम स्थल पर गुरुवार को लाखों श्रद्धालुओं ने पौष पूर्णिमा के पर्व पर डुबकी लगाई। वहां अब भी लाखों लोग विभिन्न घाटों पर डुबकी लगा रहे हैं।

इलाहबाद में पौष पूर्णिमा स्नान के साथ माघ मेले का आगाज हो गया है और पुण्य लाभ के लिए लाखों लोग संगम के तट पर पहुंच गए हैं। अधिकारियों का दावा है कि शाम तक 50 लाख लोग संगम में डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित करेंगे।

पौष पूर्णिमा बुधवार शाम 7.20 बजे शुरू हो गई थी, लेकिन उदयातिथि की वजह से स्नान दान का क्रम तड़के चार बजे शुरू हुआ। स्नान के लिए कुल 17 घाट बनाए गए हैं। सुबह आठ बजे तक करीब चार लाख श्रद्धालुओं के स्नान करने का अनुमान है। जैसे-जैसे दिन चढ़ रहा है, स्नानार्थी मेले में पहुंच रहे हैं।

गौरतलब है कि इलाहाबाद में तीस दिन तक गंगा तथा यमुना के संगम स्थल पर माघ मेला रहेगा। यहां पर तंबुओं की नगरी बसाई गई है, जहां पर लोग एक महीने तक कल्पवास करेंगे। इसी के साथ श्रद्धालु एक दिन से एक माह तक संगम तट पर रहकर वैरागी के रूप में जीवन यापन करेंगे और मोक्ष प्राप्ति की कामना करेंगे।

यहां पर कल्पवास के संकल्प के साथ श्रद्धालु स्नान, अन्न-जल दान के बाद सिर्फ एक वक्त का भोजन करेंगे और भूमि शयन करेंगे। इस बार माघ मेले में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था भी की गई है। पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई है, ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।

=>
=>
loading...