Uttarakhand

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रूड़की में किया विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को नेहरू स्टेडियम रूड़की में 9895.74 लाख रूपये की लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया उनमें लोक निर्माण विभाग के 168.93 लाख का शिलान्यास एवं 4252.06 लाख के कार्यां का लोकार्पण, ग्रामीण निर्माण विभाग के 273.34 लाख के कार्यां का शिलान्यास, पेयजल निगम के 244.2 लाख का शिलान्यास एवं 1616.11 लाख के कार्यां का लोकार्पण, जल संस्थान के 370.04 लाख के कार्यां का शिलान्यास, नगर निगम रूड़की के 574.13 लाख का शिलान्यास एवं 577.79 लाख के लोकार्पण कार्य तथा खेल विभाग के 1703 लाख के कार्यों का शिलान्यास एवं 116.14 लाख के कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रूड़की क्षेत्र के लिए विभिन्न विकास कार्यों की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणाओं में झबरेडा, लेबर चौक रूड़की, प्रेमनगर, सलेमपुर, सरकंड़ी, कमेरपुर से खाताखेड़ी फाटक तक सड़क का निर्माण, सलेमपुर तथा प्रेमनगर के दोनों नालां का निर्माण तथा कृष्णानगर में पार्क बनाया जाएगा, नेहरू स्टेडियम का पुर्नउद्धार, सौंदर्यीकरण एवं उच्चीकरण किया जाएगा। रूड़की नगर निगम पुल के सामने गंग नहर के चारों घाटों का जीर्णोंद्वार, सौंदर्यीकरण, एलईडी लाइट एवं लैम्प पोस्ट से प्रकाशित किया जाएगा। रूड़की आदर्शनगर मलकपुर चुंगी से माजरा गणेशपुर तक सड़क चौड़ीकरण, दोनों तरफ नालों का निर्माण एवं फुटपॉथ का निर्माण, इंटर लॉकिंग टाइल्स एवं डिवाडर का कार्य किया जाएगा। रूड़की में एसडीएम चौराहे पवेलियन से ओवर ब्रिज डबल फाटक तक सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग टाइल्स का कार्य किया जाएगा। सोलानीपुर से सोलानी नदी तक पठानपुरा से आदर्शनगर तक नाला निर्माण का कार्य किया जाएगा।

उत्तराखण्ड जल संस्थान रूड़की के नगर निगम जोन क्षेत्र के अंतर्गत पुरानी सीवरेज योजना के रखरखाव, मरम्मत एवं क्षतिग्रस्त चेम्बर बदलने, सीवर लाइन सफाई कार्य हेतु  1 करोड़ रूपये की स्वीकृति की जाएगी। रूड़की में डिवाइडरों पर रैलिंग लगाने, गणेशपुर पुल से रेलवे स्टेशन तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। सती मौहल्ला, सौत मौहल्ला, माही ग्रांट, भारत नगर, नंदा रोड़ की सड़क एवं नालियों का निर्माण किया जाएगा। मोहनपुरा की जलभराव की समस्या का समाधान किया जाएगा। दिल्ली रोड पर बनने वाले नाले को एनएच स्टेट द्वारा चौड़ा बनाया जाएगा। सुभाषनगर, शास्त्रीनगर, कृष्णानगर में जलभराव की समस्या का समाधान किया जाएगा। सलेमपुर में नाला व मकबनपुर में सड़क निर्माण किया जाएगा। पुरानी तहसील में जलभराव की समस्या का समाधान किया जाएगा। प्रजापति समाज के लिए दीपावली तक रॉयल्टी मुक्त मिट्टी की अनुमति दी जाने की भी घोषणा की। सीएम ने पहली बार रूड़की नगर निगम क्षेत्र में शामिल नये क्षेत्रों के भवन स्वामियों को 10 वर्षों तक गृहकर से छूट दिया जाना शामिल है।

Leave a Reply