Uttarakhand

खांडसारी उद्योग लगाने वाले लोगों के लिए ऋण की व्यवस्था करेगी सरकार: त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून ।मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को नेहरू स्टेडियम रूड़की में पं दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत सहकारी समितियों के माध्यम से लघु एवं सीमान्त तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले कृषकों/अकृषकों को 1 लाख रू0 तक तथा स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रू तक ब्याज रहित ऋण वितरण कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों हेतु 15 स्वयं सहायता समूहों को 75.00 लाख रू0 एवं 430 कृषक सदस्यों को 430.00 लाख रू0 के ब्याज मुक्त ऋण के चैक वितरित किये।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रदेश की सहकारी समितियों के माध्यम से अगले 5 वर्षों में किसानों का कायाकल्प करने की पुख्ता तैयारियां की जा रही हैं। रोजगार के अवसर उत्पन्न करने व किसानों की आय को दो गुना करने के लिये बनाई गयी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सीधे या परोक्ष रूप से प्रदेश के किसानों व आमजन को लाभ पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दो गुनी करने के संकल्प के तहत उत्तराखण्ड में विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की रूप रेखा तैयार की गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बाजार में खांडसारी की बहुत अधिक मांग है। जो भी व्यक्ति खांडसारी उद्योग लगाना चाहता है। राज्य सरकार उसके लिये अलग से ऋण की व्यवस्था करेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने 9895.74 लाख रूपये की लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। जिसमें 3333.64 लाख के विकास कार्यां का शिलान्यास एवं 6562.10 लाख के कार्यों का लोकार्पण सम्मिलित है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रूडकी क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणायें भी की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा आंचल अमृत योजना के अन्तर्गत लाभार्थी बच्चों को दूध के पैकेट भी वितरित किये।

इस कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, सहकारिता, दुग्ध विकास, उच्च शिक्षा एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री धन सिंह रावत, क्षेत्रीय विधायक प्रदीप बत्रा, देशराज कर्णवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा जयपाल सिंह चौहान, जिलाधिकारी दीपेन्द्र चौधरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस, सहित सहकारिता विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply