NationalTop News

50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मोदी का दिवाली गिफ्ट

नई दिल्ली। अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की ओर से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के 5 फीसदी दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को इस प्रस्ताव मुहर लगी।

मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि बढ़े हुए भत्‍ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी। सरकार के इस फैसले का फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलने की उम्‍मीद है। वहीं इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है।

आपको बता दें कि यह दूसरा मौका है जब इस साल महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने अपना कार्यकाल खत्म होने से ठीक पहले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता में इजाफा कर दिया था। तब मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर भत्ता 12 फीसदी कर दिया था।

Leave a Reply