RegionalTop NewsUttar Pradesh

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। लंबे समय से चर्चा में रही देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस आखिरकार शुक्रवार को पटरी पर दौड़ पड़ी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

उद्धाटन समारोह के दौरान सीएम योगी ने दूसरे शहरों को भी इस तरह की पहल से जोड़ने की बात कही। योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मैं इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को बधाई देता हूं। आशा करता हूं कि अन्य शहरों को भी जोड़ने के लिए इस तरह की पहल की जाएगी।’

पैसे वापस मिलने की भी है सुविधा

पहली प्राइवेट ट्रेन में यात्रा करने के लिए कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं जिसमें ट्रेन लेट होने पर पैसे वापस होने की भी सुविधा दी गई है। ट्रेन में अगर 1 घंटे की देरी होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे । तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी।

रेलवे बोर्ड दूसरे रूटों पर भी इस तरह की ट्रेन चलाने का विचार कर रहा है। अगर रेलवे का यह प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले समय में कई दूसरे मार्गों पर भी इस तरह के कॉरपोरेट ट्रेनों को चलते देखा जा सकता है। तेजस ट्रेन की निगरानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के जिम्मे है। तेजस में यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं और सुविधाएं दी जाएंगी।

 

Mohammad Faique
the authorMohammad Faique

Leave a Reply