NationalTop NewsUncategorized

‘मन की बात’ में बोले पीएम मोदी, नुकसानदायक केमिकल होने की वजह से लगा ई-सिगरेट पर बैन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एकबार फिर रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। अपने इस संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को नवरात्रि समेत अन्य त्योहारों की बधाई देने के साथ-साथ 150वीं गांधी जयंती को विशेष बनाने, सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त कराने की अपील की। साथ ही उन्होंने तंबाकू का जिक्र करते हुए लोगों से नशे से दूर रहने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि तंबाकू कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है। तंबाकू से दिमाग का विकास प्रभावित होता है, सेहत के लिए हानिकारक है इसलिए इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया गया है क्योंकि इसमें भी नुकसानदायक केमिकल होते हैं और लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है। पीएम मोदी ने युवाओं से ई-सिगरेट से दूर रहने का आग्रह किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस दिवाली बेटियों के सम्मान में कार्यक्रम रखने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि इस बार हम नए तरह से लक्ष्मी का स्वागत कर सकते हैं ? हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है, क्या इस बार हम अपने समाज में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं ?

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी की बड़ी बातें

– पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत में मशहूर गायिका लता मंगेशकर का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा- हम दोनों के बीच भाई बहन का रिश्ता है।

– पीएम मोदी ने देशवासियों को नवरात्र, दशहरा, दिवाली, भाई दूज और छठ पर्व की शुभकामनाएं दी।

– मेरे प्यारे देशवासियो, नवरात्रि के साथ ही, आज से, त्योहारों का माहौल फिर एक बार, नयी उमंग, नयी ऊर्जा, नया उत्साह, नए संकल्प से भर जाएगा।

– इन त्योहारों में परिवार के सब लोग साथ होंगे, घर खुशियों से भरे होंगे लेकिन हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्योहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं। इसी को तो कहते हैं- चिराग तले अंधेरा।

– त्योहारों का असली आनंद तभी है जब यह अंधेरा छठे और उजियाला फैले। हम वहां भी खुशियां बांटे जहां अभाव है। इस त्योहार कई गरीब परिवारों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करें।

– दिवाली के दौरान पटाखे छुड़ाते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इससे किसी को दिक्कत न होने पाएं।

– हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है क्योंकि बेटियां सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं। क्या इस बार हम अपने समाज में, गांवों में, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं।

– हमारे बीच ऐसी कई बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलंट से परिवार का, समाज का, देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इन लक्ष्मी के सम्मान में हम कार्यक्रम कर सकते हैं?

– पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में रूस के टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव का जिक्र करते हुए उनकी काफी तारीफ की। पीएम ने कहा कि मैच में हार के बाद भी उनका हौसला काबिल-ए-तारीफ है। जीवन में हार-जीत मायने नहीं रखती है। मेदवेदेव के हौसले ने दुनिया का दिल जीता।

– पीएम मोदी ने तंबाकू का जिक्र करते हुए लोगों से अपील की कि तंबाकू के नशे से दूर रहें। उन्होंने कहा- तंबाकू कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है।

– ई-सिगरेट भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हमने हाल ही में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया है। हमें नशे के इस नए तरीके से दूर रहने की जरूरत है।

– पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश के युवाओं से ई-सिगरेट से दूर रहने का आग्रह किया।

– सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि इस दो अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें।

– बापू की 150वीं जन्म जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लें। सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें।

– आने वाले दो अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए शुरू होने वाले अभियान में शामिल होने का देशवासियों से आग्रह किया।

– स्वच्छता अभियान चलाने वाले प्लॉगर युवा रिपुदमन से मन की बात में संवाद करते हुए पीएम मोदी ने उनकी पहल के लिए बधाई दी। साथ ही उनके इस पहल को खेल मंत्रालय द्वारा इस 2 अक्टूबर को आगे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।

– पीएम मोदी ने सिस्टर मरियम थ्रेसिया का जिक्र करते हुए कहा- उन्होंने 50 साल के छोटे से जीवनकाल में मानवता की भलाई के लिए जो कार्य किया वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे। ईसाई भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई।

– हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है कि जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर किसका दिल नहीं जीत सकता है।

– पीएम मोदी ने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले 31 अक्टूबर को हमें देश की एकता के लिए दौड़ लगाना है।

– 15 अगस्त को मैंने लाल किले से कहा था कि 2022 तक आप भारत के 15 स्थानों पर जाएं। कम से कम 15 स्थान और वो भी हो सके तो एक रात, दो रात रुकने का कार्यक्रम बनाएं। आप हिंदुस्तान को देखें, समझें, अनुभव करें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH