City NewsRegional

बिहार में नीलगाय को जिंदा दफनाया, वीडियो देख दहल जाएंगे आप

पटना। बिहार के वैशाली जिले में वायरल हो रहा एक वीडियो किसी भी पशुप्रेमी ही नहीं मानवता को शर्मसार करने वाला है। इस वीडियो में एक नीलगाय को जिंदा दफन करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस मामले का संज्ञान लेते हुए जांच की बात कह रही है। इस बीच, वन विभाग ने भी भगवानपुर थाने में एक प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड के लोगों का कहना है कि पिछले तीन दिनों में यहां वन विभाग के शूटरों द्वारा कई नीलगाय को मारा गया है। वायरल वीडियो में एक नीलगाय को जिंदा दफनाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में जेसीबी मशीन से बडे गड्ढे में नीलगाय पर मिट्टी गिराया गया और उसे जिंदा ही दफन कर दिया गया। इस वीडियो में कई लोग भी दिखाई दे रहे हैं परंतु किसी ने इसे रोकने की कोशिश नहीं की।

गौरतलब है कि बिहार में 2016 में सरकार ने किसानों की फसल को बचाने के लिए नीलगाय को गोली मारने का प्रावधान किया था। प्रावधान के मुताबिक विभाग के कर्मचारियों द्वारा पहले नीलगायों को बेहोश किया जाएगा और फिर उसे गोली मारी जाएगी और इसके बाद शव को दफना दिया जाएगा। इधर, वैशाली जिले में वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग के अधिकारी कुछ भी नहीं बोल रहे हैं। पुलिस ने वीडियो वायरल होने पर संज्ञान लेते हुए वन विभाग से रिपोर्ट मांगी है।

वैशाली जिले के पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया, “नीलगाय को शूटडाउन करने के लिए वन विभाग की एक टीम आई थी। इस वीडियो के संज्ञान में आने के बाद संबंधित थाना प्रभारी के माध्यम से वन विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद जो भी मामला सामने आएगा उस तरह की नियम सम्मत कार्रवाई की जएगी।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH