NationalTop News

अब ट्रेन में इन खास सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे यात्री

मुरादाबाद। ट्रेन में सफर करना सभी को अच्छा लगता है, अपने पसंदीदा लोगों के साथ ट्रेन में सफर करना और चलती ट्रेन की विंडो सीट पर बैठकर खड़की के बाहर के नज़ारें देखने का सुखद अनुभव किसी को भी अपना कायल बना सकता है।

ट्रेन का सफर लोगों को इतना पसन्द आता है कि छुट्टियों के दिनों में सबसे ज़्यादा भीड़ रेलवे में ही होती है औऱ इसी का कारण है कि रेलवे सरकार की कमाई का सबसे बड़ा साधन है।

रेलवे तरह-तरह की नई-नई योजनाएं लाकर लोगों को प्रभावित करने का कोई मौका नहीं छोड़ता क्योंकि उसे पता है कि जनता का बड़ा हिस्सा रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में रेलवे का इस्तेमाल करता है।

मगर ज़रा सोचिये कैसा हो अगर आप रेल में रात का सफर कर रहे हों और आपके दिमाग में इस बात की टेंशन हो की अगर आँख लग गई तो सुबह आपका स्टेशन भी मिस हो सकता है या फिर आप ट्रेन में अकेले है तो वक्त गुज़ारने के लिए क्या किया जाए।

इन सभी टेंशन्स को आप भूल जाइए क्योंकि अब रेलवे आपको ऐसी सुविधाएं मुहैया करवाने वाला है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। ट्रेन के सफर का शौक रखने वालों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

चलिए आपको बतातें है कि रेलवे आने वाले समय में आपको क्या अतिरिक्त सुविधाएं देने वाला है। दरअसल, रेलवे मेट्रो की तर्ज पर अब ट्रेनों के कोच में डिस्प्ले सिस्टम लगवाने जा रहा है, जिस पर आने वाले स्टेशन का नाम लिखा होगा इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ आडियो सिस्टम भी लगाया जाएगा जिससे आने वाले स्टेशन के नाम की आवाज सुनाई देगी और और तो और इन चीज़ो के साथ ही साथ बचे हुए समय में आपको इस डिस्प्ले सिस्टम पर समाचार और गाने भी सुनाई देंगे।

इसका परीक्षण रेलवे का रिसर्च व डिजाइन एंड स्टेंडर्ड आर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) कर रहा था। पहले चरण में हमसफर व तेजस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही है इसके बाद नए कोच में यह सुविधा फैक्ट्री से लगकर आएगी। इन दोनों के अलावा राजधानी व शताब्दी ट्रेन में भी यह सिस्टम लगाया जा रहा है।

Mohammad Faique
the authorMohammad Faique

Leave a Reply