NationalTop News

स्वतंत्रता दिवस पुरस्कार : सैनिक प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र

नई दिल्ली। शांतिकाल के दौरान तीसरे सबसे बड़े सैन्य सम्मान-कीर्ति चक्र से सैनिक प्रकाश जाधव को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया गया। जाधव 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए थे। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया जाएगा, जो भारतीय सेना के सैपर थे। उन्हें कुलगाम जिले में गोलियां लगी थीं, जिससे वे शहीद हो गए थे।

इस मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादी मारे गए। जाधव (29) कर्नाटक से थे। सेना ने स्वतंत्रता दिवस पर दिए जाने वाले पुरस्कारों की एक सूची जारी की है। आठ सैनिकों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जो शांतिकाल के दौरान वीरता के लिए भी सम्मानित किया जाता है। इनमें से पांच पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पांच मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के पायलटों को पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी लॉन्च पैड पर बमबारी करने के लिए वायु सेना पदक से सम्मानित किया गया। सूत्रों ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

अभिनंदन ने 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा के निकट पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया था। वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है, जो भूमि, समुद्र या वायु में शत्रु की मौजूदगी पर वीरतापूर्ण कार्य के लिए दिया जाता है।

Leave a Reply