Uttarakhand

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने सचिवालय में ‘लक्ष्य-2020‘ की समीक्षा की

देश में मोदी सरकार ने हर गरीब परिवार को वह सभी सुविधाएं देने का वादा किया था जो उसकी ज़रुरत है। अपने इसी वादें को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने कई तरह की योजनाएं सभी राज्यों में लागू कर रखी है। हर घर में गैस सिलेंडर की सुविधा हो इसके लिए सरकार ने उज्जवला योजना दे रखी है जबकि हर घर को बिजली से रोशन करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय विद्ययुतिकरण योजना चला रखी है। इन्हीं योजनाओं के तहत लोगो को लाभ दिलवाने के लिए उत्तराखंड में सकारात्मक कदम उठाए जा रहे है।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सचिवालय में ‘लक्ष्य-2020‘ की समीक्षा की है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को ‘लक्ष्य-2020‘ के अन्तर्गत निर्धारित किए गए लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए है। विभागों से लक्ष्य 2020 के अन्तर्गत योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने प्रत्येक परिवार को गैस एवं बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए ताकि प्रदेश में कोई भी परिवार बिना गैस व बिजली कनेक्शन के न रहे।

मुख्य सचिव ने राजस्व विभाग को भू-अभिलेख, नामांतरण एवं राजस्व न्यायालयों का पूर्ण डिजिटाइजेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी ने बताया कि गंगा नदी में अनुपचारित अपशिष्ट गिरने से रोकने के लिए चिन्हित किए गए नालों के उपचार हेतु निर्धारित लक्ष्य निर्धारित समय में पूर्ण कर लिया जाएगा ।

Leave a Reply