NationalTop News

जिम कॉर्बेट में जिस नदी को मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ किया पार, जानें उसकी खासियत

नई दिल्ली। डिस्कवरी चैनल के प्रसिद्ध शो ‘मैन वसेर्ज वाइल्ड’ का सोमवार रात नौ बजे प्रसारित होने वाला एपिसोड भारतीयों के लिए काफी दिलचस्प रहा जिसमें इस एपिसोड के सुपरस्टार बेयर ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आए। पीएम नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स का ये स्पेशल एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट हुआ है। इस शो के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन का कुछ अलग ही अंदाज देखने को मिला। पीएम मोदी ने बेयर को प्रकृति का महत्व समझाया और इसे संवारने के तरीके बताए।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने मतलब के लिए नेचर को बर्बाद कर दिया है। यह चिंता की बात है। जंगल में शेर, चीते जैसे खूंखार जानवरों से बचने के लिए बेयर ने पीएम मोदी को एक लकड़ी के सहारे एक भाला बनाकर दिया। बेयर ने पीएम मोदी से कहा कि अगर कोई जानवर आ जाए तो उसे मार देना। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि मारना हमारी संस्कृति में नहीं है। इसके बाद बेयर ने कहा कि आप भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपका बचे रहना जरूरी है। मेरा फर्ज है कि मैं आपको बचाऊं।

मोदी ने शो में अपनी हिमालय यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा- मैं दुनिया को समझने के लिए 17-18 वर्ष की आयु में हिमालय गया। मैं वहां लोगों से मिलता था। कई संतों से मिला। कम-से-कम चीजों में जीवन गुजारा। मोदी ने कार्यक्रम में भारत की कला, संस्कृति, इतिहास और परंपरा का जिक्र किया। भारत की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है।

पांच मील लंबी यात्रा के दौरान जब मोदी और बेयर ग्रिल्स नदी के पास आए तो ग्रिल्स ने प्रधानमंत्री को जुगाड़ से बनायी गयी नाव में बैठाया और खुद कमर भर पानी में उसे धक्का देते हुए रामगंगा नदी को पार किया।। नाव से उतरने के बाद दोनों ने वहां बैठकर करी पत्तों वाला पेय पिया। आपको बता दें कि रामगंगा नदी बारिश से पानी प्राप्त करती है। पार्क में यह नदी 40 किमी कालागढ़ की तरफ बहती है। कॉर्बेट नेशनल पार्क में पांच सफारी जोन हैं- बिजरानी जोन, झिरना जोन, दुर्गादेवी जोन, ढेला जोन और ढिकाला जोन।

Leave a Reply