RegionalTop NewsUttar Pradesh

हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ने मनाया राजगोपलाचारीजी महाराज का जन्मोत्सव

लखनऊ। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट द्वारा अपने तीसरे मास्टर पार्थसारथी राजगोपलाचारीजी महाराज का जन्मोत्सव आईआईएम रोड स्थित सेंटर में बुधवार को दिव्य आध्यात्मिक माहौल में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर ध्यान के तीन सत्रों में हजार के करीब लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में कई रोचक गतिविधियों व प्रेरक लघु फिल्म के माध्यम से दैनिक जीवन में ध्यान के महत्व की जानकारी दी गई। इस मौके पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए, जिसने सभी का दिल जीत लिया।

चारी जी महाराज के जीवन दर्शन का उल्लेख करते हुए वक्ताओं ने इस अवसर पर बताया कि उन्होंने हार्टफुलनेस पद्वति का प्रचार—प्रसार पूरे विश्व में किया। हार्टफुलनेस की विभिन्न विधियां संतुलित, शांत, स्वस्थ और आनंदित जीवन जीने में सहायक है।

उनके द्वारा लिखित पुस्तकों तथा ऑडियो—वीडियो का विश्व की 12 भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। वर्तमान में उनके आध्यात्मिक उत्तराधिकारी कमेशल डी पेटल जिन्हें प्यार से दाजी के नाम से संबोधित करते हैं, संस्था के ग्लोबल गाइड के रूप में विश्व को हार्टफुलनेस मेडिटेशन की खूबियों से परिचित करा रहे हैं।

दाजी जी द्वारा लिखित पुस्तक डिजाइनिंग द डेस्टिनी’ पूरे विश्व में लोकप्रिय है। इस पुस्तक के नाम पर रोचक एक्टिविटी का आयोजन भी जन्मोत्सव के अवसर पर किया गया, जिसमें बताया कि हम अपने भाग्य का निर्माण स्वयं भी कर सकते हैं।

बच्चों द्वारा रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी यहां किया गया। बच्चों ने कुशल योग का प्रदर्शन भी किया। वृक्ष, कुर्सी व ताड़ आसन सहित कई योग विधियों का प्रदर्शन उनके द्वारा किया गया। इसके साथ ही समूह गीत व नृत्य की प्रस्तुतियों द्वारा भी बच्चों ने सभी का मनमोह लिया।

इस मौके पर संस्था की जोनल हेड शालिनी मेहरोत्रा ने बताया कि श्री रामचंद्र मिशन का हार्टफुलनेस इंस्ट्टीयूट दुनिया के 130 देशों में कार्यरत है। हार्टफुलनेस का अभ्यास कराने के लिए लखनऊ में 75 मेडिटेशन ट्रेनर हैं।

राजधानी में 16 के करीब सब सेंटर भी बनाए गए हैं, जहां पर हर रविवार और बधुवार को ग्रुप मेडिटेशन होता है। लखनऊ में कई स्कूल, कॉलेज और सरकारी तथा प्राइवेट ऑफिस में नियमित रूप से हार्टफुलनेस का अभ्यास करवाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट और ब्राइटर माइंड्स द्वारा 7,8 व 9 जून 2019 को सीएमएस, गोमती नगर विस्तार में ध्यानोत्सव का सफल आयोजन किया गया था, जिसमें प्रतिदिन 2000 से 2500 लोगों ने भाग लिया। ऐसा ही कार्यक्रम इस वर्ष के अंत में आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है।

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique