NationalTop News

एयरस्ट्राइक के बाद फिर खोला गया पाकिस्तानी एयरस्पेस, एयर इंडिया को मिली राहत

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा द्वारा की गई एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद अब पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोल दिया है। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से एक नोटिस जारी हुआ है जिसमे कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। पाकिस्तान के इस बड़े कदम से एयर इंडिया को काफी राहत मिली है। पाकिस्तान एयरस्पेस बंद होने से एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपए का भरी नुकसान उठाना पड़ा था।

एयरस्पेस बंद होने के कारण नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान अवधि बढ़ गयी जिसके चलते अधिक ईंधन की खपत, कर्मचारियों पर होने वाले खर्चे में वृद्धि और उड़ानों में कमी आने के कारण एयर इंडिया को रोज़ाना 6 करोड़ रूपए का नुकसान उठाना पढ़ रहा था। पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया के विमानों को अमेरिका पहुंचने में 2-3 घंटे अधिक लग रहे थे वहीँ यूरोप को 2 घण्टे अधिक लग रहे थे। विमानों के उड़ान अवधि बढ़ने के कारण भारतीय विमानों को भारी नुक्सान उठाना पड़ रहा था।

आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गयी थी। पुलवामा में हुए इस आत्मघाती हमले के बाद भारत ने 27 फ़रवरी को पाकिस्तान के बालाकोट एयरस्पेस में एयरस्ट्राइक करके इस हमले का बदला लिया जिसके चलते पाकिस्तान एयरस्पेस को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया गया था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH