Regional

2014 की UPSC टॉपर इरा सिंघल को फेसबुक पर शख्स ने किया ट्रोल, मिला मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली। यूपीएससी टॉपर दिव्यांग इरा सिंघल जनरल कैटेगरी में पहली रैंक प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं। इरा ने 2014 की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था। इरा दिव्यांग है लेकिन इसके बाद भी वह सामान्य वर्ग में टॉप करने वाली पहली उम्मीदवार बनीं थीं। हालांकि दिव्यांग होने के कारण उन्हें आईआरएस के लिए पोस्टिंग नहीं दी गई ।

पोस्टिंग न मिलने के बाद इरा के पिता ने मुकदमा कर लम्बे समय तक संघर्ष किया और एक समय के बाद हार मान ली। हालांकि इरा ने हार नहीं मानी और एक बार फिर 2014 में पहली रैंक प्राप्त कर हैदराबाद में आईएएस के तौर पर पोस्टिंग ली। इरा स्कूल से लेकर कॉलेज तक हमेशा अव्वल रही है। अब एक बार फिर इरा सिंघल चर्चा में है। इरा सिंघल को उनकी दिव्यांगता की वजह से सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। उन्होंने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें भूपेश नाम के एक शख्स ने उन्हें कमेंट में अपशब्द कहे है।

इरा ने ट्रोलर के मैसेज के का स्क्रीनशॉट डालते हुए लिखा, “किसी के लिए भी जो सोचता है कि दिव्यांग लोगों को कुछ भी सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि दुनिया अच्छी और दयालु है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सच्चाई दिखाने के लिए मैं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से किसी की टिप्पणियों को साझा कर रही हूं। ये साइबर बुलिंग का चेहरा है।” साथ ही उन्होंने यह भी लिखा, ”दुर्भाग्य से जिसे तंग नहीं किया जा सकता है उसे तंग करने का प्रयास किया जा रहा है । यह व्यक्ति सिविल सर्वेंट बनना चाहता है। यही कारण है कि हमें ऐसे स्कूलों और शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है जो किसी भी चीज से ज्यादा एक बेहतरीन इंसान बनाने में ध्यान दें।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH