NationalTop News

मोदी सरकार बेच रही सस्ते AC, ऐशो-आराम महलों वाला, बिल पंखे जितना

नई दिल्‍ली। बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली कंपनी ईईएसएल (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) ने 1.5 टन के इन्वर्टर एसी बेचना शुरू कर दिया है। ईईएसएल आपको ये एसी सिर्फ 41,300 रुपए में खरीदने का मौका दे रही है। इन एसी को 5।4 स्टार रेटिंग मिली है, यानी इन्हें अपने घर में लगाने वालों को सस्ते दाम पर एसी मिलेगा और बिजली की भी बचत होगी। इस AC की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत सबसे कम होगी। बाजार में मौजूद 5 स्टार AC के मुकाबले EESL द्वारा बेचे जा रहे VOLTAS कंपनी के AC के इस्तेमाल से 20-30% तक ज्यादा बिजली बचाई जा सकती है। 5 स्टार रेटिंग के AC की तुलना में यह AC 300 यूनिट बिजली की बचत करेगा।

EESL ने इस बात का दावा किया है कि यह AC बाजार में मौजूद 3 स्टार AC के मुकाबले ज्यादा किफायती है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस AC की कीमत बाजार में मौजूद 3 स्टार AC की कीमत से भी कम है। वहीं 5 स्टार लेबल वाले एसी से करीब 30 फीसदी किफायती होने का दावा किया जा रहा है। EESL की ऑफीशियल वेबसाइट (https://eeslmart।in/) पर यह AC महज 41,300 रुपये का है। अगर आप ये AC आज बुक करते हैं और आपके पास एचडीएफसी कार्ड है तो आपको एक हजार रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत में आई नरेंद्र मोदी 2।0 सरकार ने सत्ता में आते ही एक बार फिर से बिजली की खपत कमी करने के उपायों में एक बार फिर से तेजी ला दी है। आपको बता दें कि साल 2014 में भी मोदी सरकार सत्ता में आने के बाद बिजली की खपत कम करने के लिए सबसे पहले LED बल्ब, उसके बाद एलईडी ट्यूबलाइट और पंखे लेकर आई थी। पीएम मोदी ने देश की जनता से आगे आकर अपील की थी कि बिजली की बजत के लिए LED बल्ब अपनाएं। अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने बिजली की खपत कम करने के लिए इस बार सस्ते और कम बिजली की खपत वाले AC उतारे हैं।

Leave a Reply