NationalTop News

‘कारगिल युद्ध में पूर्व पीएम वाजपेयी ने नहीं दी थी वायुसेना को LOC पार करने की इजाजत’

नई दिल्ली। कारगिल युद्ध के दौरान 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का वायुसेना प्रमुख ए वाई टिपनिस को स्पष्ट निर्देश था कि ‘हम नियंत्रण रेखा पार नहीं करेंगे’। पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों को कारगिल की चोटी से खदेड़ने के लिए भारत को हवाई ताकत का इस्तेमाल करने को मजबूर करने वाले घटनाक्रम को याद करते हुए टिपनिस ने कहा कि जब वाजपेयी को पता चला कि भारतीय सेना को हवाई मदद के बगैर अभियान चलाने में कठिनाई हो रही है, तब वह तत्काल हवाई ताकत के इस्तेमाल को राजी हो गए।

लेकिन जब टिपनिस ने नियंत्रण रेखा के पार जाकर कार्रवाई की अनुमति के लिए जोर दिया, तब उन्हें ‘ना’ का दृढ़ जवाब मिला। टिपनिस ने यह बात तत्कालीन नौसेना प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार की किताब ‘ए प्राइम मिनिस्टर टू रिमेंबर’ के जारी किए जाने के मौके पर कही। टिपनिस ने कहा कि वाजपेयी ने हवाई अभियान की मंजूरी दे दी थी, लेकिन भारतीय वायुसेना को यह बड़ी कठिनाई के साथ अभियान संचालित करना पड़ा था, क्योंकि एलओसी पार करने की अनुमति नहीं थी।

टिपनिस ने कहा, ‘मुझे पता था कि हम अपना काम निश्चित रूप से पूरा कर लेंगे, लेकिन उस तरह से नहीं, जब हमें कार्रवाई की आजादी होती।’ उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने कहा ‘नो, हम एलओसी क्रॉस नहीं करेंगे।’ इतनी दृढ़ आवाज हमने दूसरी नहीं सुनी।’ पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वाजपेयी सुरक्षा पर कैबिनेट की बैठक में शायद ही बोलते थे, क्योंकि ब्रजेश मिश्रा ज्यादातर बातें करते थे, फिर भी वह (वाजपेयी) स्थिति पर दृढ़ पकड़ रखते थे।

उन्होंने कहा, ‘वाजपेयी आम तौर पर बैठकों में कभी नहीं बोलते थे, ज्यादातर ब्रजेश मिश्रा या विदेश मंत्री बोलते थे।।पहली बार उन्होंने सेना प्रमुख से पूछा कि क्या यह (सैन्य अभियान) आईएएफ के बगैर किया जा सकता है। वेद मलिक (तत्कालीन सेना प्रमुख) जवाब देते, इसके पहले ही मैंने कहा ‘महोदय, सेना को हवाई मदद की जरूरत है और हम तैयार हैं। हम कल सुबह से अभियान शुरू कर सकते हैं, लेकिन आवश्यकता हुई तो अगले छह घंटे के भीतर इसे किया जा सकता है’।’

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री कुछ क्षण के लिए चुप रहे और उसके बाद उन्होंने देखा और कहा, ‘कल से शुरू कीजिए’।’ टिपनिस का मानना है कि यदि वायुसेना नियंत्रण रेखा पार न करने का निर्देश मानने में अक्षम होता तो वाजपेयी नियंत्रण रेखा पार करने पर राजी हो जाते।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH