Sports

IND VS AUS: शिखर धवन का शानदार शतक, भारत ने खड़ा किया 352 रनों का स्कोर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मुकाबले में टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी टीम इंडिया ने शिखर धवन के शानदार शतक की बदौलत 50 ओवरों में 352 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया है। विश्व कप में ये भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सार्वाधिक स्कोर है।

भारत का यह दूसरा मैच है जबकि मौजूदा चैम्पियन टीम अपना तीसरा मैच खेल रही है। भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। आस्ट्रेलियाई टीम अब तक अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुकी है। इस मैच के लिए भारत ने कोई बदलाव नहीं किया है। दूसरी ओर, आस्ट्रेलियाई टीम भी बिना किसी बदलाव के उतरी है। विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 मैच हुए हैं, जिनमें से 8 में आस्ट्रेलिया और तीन में भारत जीता है।

द ओवल मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह दूसरा मैच है। 1999 विश्व कप के तहत दोनों के बीच इस मैदान पर मुकाबला हुआ था, जिसमें आस्ट्रेलिया ने 77 रनों से जीत हासिल की थी। इस मैच के परिणाम को जानने की जितनी रोचकता प्रशंसकों में होगी, उतनी ही महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर बने सेना के चिन्ह को लेकर चल रहे विवाद को लेकर भी रोचकता बनी रहेगी। धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में ऐसे दस्ताने पहने थे जिन पर ‘बलिदान ब्रिगेड’ का चिन्ह बना हुआ था।

इस पर आईसीसी ने अपने नियमों का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी और बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी से सेना का चिन्ह हटाने को कहे। बीसीसीआई ने हालांकि आईसीसी से धोनी को चिन्ह बनाए रखने की अनुमति मांगी थी, जिसे आईसीसी ने खारिज कर दिया था।

Leave a Reply