NationalTop News

ईद पर पाकिस्तान ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, बोला- आपको जुबान दी थी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत के साथ लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा के आस-पास के हवाई क्षेत्र को खोल दिया है। पाकिस्तान ने न सिर्फ  भारतीय विमान को उपने एयरस्पेस से गुजरने दिया बल्कि दिल्ली एयरपोर्ट पर उसकी सुरक्षित लैंडिंग के बाद ड्यूटी अफसर को कॉल करके ईद की मुबारकबाद भी दी। इतना यही नहीं पाकिस्तानी अधिकारी ने ये भी कहा कि आपको हमने जुबान दी थी।

27 फरवरी से दोनों देशों ने अपना-अपना एयरस्पेस एक-दूसरे के विमानों के लिए बंद कर रखा था। पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस रविवार शाम को खोला था, जिसके बाद सोमवार-मंगलवार की रात को पहली भारतीय फ्लाइट इस एयरस्पेस से होते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पर आकर लैंड हुई। उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आंतकियों के ठिकाने पर हवाई हमले किए थे जिसमे जैश के ठिकानों को निशाना बनाया गया था। इसके बाद 27 फरवरी से पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्रों को भारत से आने वाली उड़ानों के लिए बंद कर दिया था।

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद होने से भारतीय एवं भारत से पाकिस्तानी क्षेत्र होकर जाने वाली विदेशी उडा़नों को ज्यादा लंबा रास्ता तय करना पड़ा जिसमें ज्यादा समय लग रहा था और यात्रा के टिकट भी महंगें हो गए थे। इतना ही नहीं पाकिस्तान और भारत दोनों देशों को इस कारण राजस्व का काफी नुकसान हुआ। एयर इंडिया रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान झेल रहा था। पाकिस्तान सिविल एविएशन को भी अरबों रुपये का नुकसान हुआ है। विदेशी एयरलाइन को भी इससे नुकसान पहुंचा था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH