NationalTop NewsUttar Pradesh

यूपी में इस इस तारीख को दस्तक देगा मानसून, होगी सामान्य बारिश

नई दिल्ली। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत में आगमन की अपनी सामान्य तिथि के लगभग पांच दिन बाद छह जून को केरल में दस्तक देगा। आईएमडी ने बुधवार को कहा कि इसकी प्रगति में सुस्ती रहने की संभावना है। कहा गया है कि पूर्वानुमान में जो तिथि दी गई है, उसमें चार दिन आगे-पीछे हो सकता है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट’ ने मंगलवार को कहा था कि मानसून दो दिन की देरी के साथ चार जून को केरल में दस्तक देगा। आईएमडी ने कहा कि मानसून की शुरुआत की तारीख के बारे में उसका पूर्वानुमान पिछले 14 वर्षों में 2015 को छोड़कर सही साबित हुआ है। संस्था ने कहा, “अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी भाग और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में 18 से 19 मई के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।”

वहीं दिल्ली एनसीआर व पूर्वी और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 30 जून तक मानसून के शुरू होने की संभावना है। शुरुआती तीन दिनों में मानसून के सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। हालांकि, कई राज्यों में कम बारिश का भी अनुमान है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब में इस साल मानसून का स्तर सामान्य रहेगा।

Leave a Reply