InternationalRegional

पॉपकॉर्न बेचने वाले शख्स ने बनाया खुद का प्लेन, पाक एयरफोर्स भी रह गई हैरान

इस्लामाबाद। कहते हैं कि कुछ करने का जज्बा हो तो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है पाकिस्तान में पॉपकॉर्न बेचने वाले एक शख्स ने। इसने टीवी और इंटरनेट पर ब्‍लूप्रिंट देखकर खुद का प्लेन बना डाला है। इतना ही नहीं इसने इस प्लेन से गाँव का चक्कर लगाकर पाकिस्तानी एयरफोर्स को भी हैरान कर दिया है।

आपको ये सुनने में हैरानी होगी मगर ये सच है। पाक एयरफोर्स ने मोहम्मद फय्याज के बनाए हुए इस प्लेन को देखकर उनकी सराहना की और उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया। फयाज ने प्लेन बनाने के लिए अलग-अलग वस्तुओं का इस्तेमाल किया है जैसे की प्लेन के टायर के लिए रिक्शे के टायरों और इंजन के लिए रोडकटर का इस्तेमाल किया गया है। फयाज का सपना था कि वह भी एयरफोर्स ज्वाइन करे। लेकिन गरीबी और परिवार की वजह से उनका यह सपना कभी पूरा नहीं हो सका।

वह बताते हैं कि मेरे दिमाग में यह बात घर कर गई थी कि मुझे कुछ ऐसा करना है जो एयरफोर्स से जुड़ा हो। इसके बाद मैंने खुद का प्लेन बनाने की ठान ली।’ दिन में पॉपकॉर्न बेचकर रात में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले फयाज ने इंटरनेट से जानकारियां इकट्ठा कर अपने प्लेन को तैयार किया। फय्याज पाक के पंजाब प्रांत के ताबुर गांव के रहने वाले हैं। फय्याज ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। अब उनके इस प्लेन को देखने आसपास के इलाके के लोग भी आ रहे हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH