NationalTop News

लोकसभा चुनाव: पांचवे चरण में हुई 59.13 % वोटिंग, कई जगह नहीं पड़ा एक भी वोट

नई दिल्ली। देश में आज लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में 7 राज्‍यों की 51 सीटों पर वोटिंग हुई है। शाम पांच बजे तक भारत में 59.13 % पर मतदान हुआ है । बिहार में 52।86 प्रतिशत, जम्‍मू-कश्‍मीर में 17.07 प्रतिशत, मध्‍य प्रदेश में 58.94 प्रतिशत, राजस्‍थान में 58.41 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 49.56 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 70.54 प्रतिशत और झारखंड में 58.07 प्रतिशत मतदान हुआ|

सुबह राजधानी लखनऊ में पहले मतदान करने वालो में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बसपा प्रमुख मायावती, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी शामिल रहे। वहीं, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने लोहिया पार्क चौक पर बने बूथ पर मतदान किया। उन्होंने जनता से वोट करने की अपील भी की। मौलाना ने कहा कि गर्मी के कारण लोगों में उत्साह कम है लेकिन लोग निकलेंगे और वोट करेंगे।

उन्होंने कहा, “मैंने अल्लाताला से दुआ की थी कि रमजान छह से नहीं सात मई से हो। दुआ कुबूल हुई।” चित्रकूट के पहाड़ी ब्लॉक के पथरा मनी गांव में पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। गुस्साए ग्रामीणों ने मतदान केंद्र पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। कौशाम्बी लोकसभा सीट के कुंडा विधानसभा के टोड़ी का पुरवा क्षेत्र में अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है। यहां के ग्रामीणों ने रास्ते की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार कर दिया। गोंडा में सूची में नाम न होने से गुस्साए लोगों ने बीएलओ को पीटा। बाराबंकी के विकास खंड सिद्घौर की ग्राम पंचायत कमालपुर पहाड़पुर में भी दो गांव के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों की मांग है कि गोमती नदी पर पुल का निर्माण हो।

सीतापुर के हरगांव विधानसभा के सिहानीपारा गांव में भी ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां भी सुबह से अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है। अफसर ग्रामीणों को मनाने में लगे रहे। राजधानी समेत उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें 12 पर भाजपा और दो पर कांग्रेस का कब्जा है। इस चरण में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योति जितिन प्रसाद, निर्मल खत्री और ब्रजभूषण शरण सिंह जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH