Jobs & CareerUttar Pradesh

CBSE 12th result 2019: रिजल्ट में छाईं UP की लड़कियां, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप, मिले 500 में से 499 अंक

CBSE की 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जिसमें एक बार फिर बेटियों ने बाजी मार ली है। इस बार बारहवीं की दो छात्राओं ने एकसाथ सीबीएसई बोर्ड को टॉप किया है। जहां गाजियाबाद के डीपीएस की हंसिका शुक्ला ने 500 में से 499 लाकर अपने साथ-साथ अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है वही मुजफ्फरनगर के एसडी इंटर कॉलेज की करिश्मा अरोड़ा ने भी 500 में 499 प्राप्त कर अपने जिले का नाम रोशन किया है।

वहीं 498 नंबर लाने वाली ऋषिकेश से गौरांगी चावला, रायबरेली से ऐश्वर्या और हरियाणा से भव्या दूसरे स्थान पर रही। बता दें इस बार कुल 83.4 फीसदी बच्‍चे पास होने में सफल रहे। पिछली बार की तुलना में इस बार भी लड़कियां लड़कों से आगे रही। सीबीएसई के मुताबिक लड़कों की तुलना में 9 फीसदी अधिक लड़कियां पास हुईं हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड में 88.70 फीसदी लड़कियां पास होने में सफल रहीं, जबकि लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 79.4 फीसदी रहा।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर केंद्रीय संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट सभी विद्यार्थियों कोउनके बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई दी और जो इस बार उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं उनको आगे के लिए शुब्कामनाए दी हैं।

Prarthana Srivastava

Leave a Reply