NationalTop Newsमुख्य समाचार

मसूद अजहर पर क्यों झुकने को मजबूर हुआ चीन, विदेश मंत्रालय ने बताई इसकी खास वजह

इतने समय के बाद आखिर भारत को उसकी मेहनत का फल मिल ही गया। मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया गया। लम्बे समय से भारत इस कोशिश में था कि आतंकवादी संगठन जैश-ऐ-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा सके लेकिन हर बार चीन इस पर अड़ंगा लगा देता था। लेकिन मसऊद पर भारत को शुरूआती नाकामियों के बाद तब सफलता मिली जब बुधवार को सयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है।

बता दें, इससे पहले चीन ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने को लेकर कई बार रोक लगा चुका है जिसकी वजह से उसे वैश्विक आतंकवादी नहीं घोषित किया जा सका था।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने पर चीन के विदेश मंत्री वांग यी की तरफ से बयान आया है, ‘कि उसे मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं लगा और इसके बाद उसने जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर लगी रोक हटा ली है। चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह बयान जारी किया गया है।’

बरहाल, संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया जाना अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के लिए यह बड़ी जीत समझी जा रही है। क्यूंकि इस मस्लेड पर चीन जैसे देश को भारत ने अपने दबाव के आगे झुकने के लिए मजबूर किया है। इस बीच मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रासं सहित उन सभी देशों का धन्यवाद किया है जिन्होंने इस प्रस्ताव का समर्थन किया।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava