International

रोजगार की तलाश में सऊदी अरब गए दो भारतीयों के सिर कलम, किया था ये गुनाह

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। सऊदी अरब में दो भारतीयों का सिर कलम कर दिया गया है। दोनों युवक पंजाब के रहने वाले थे जो रोजगार की तलाश में सऊदी अरब गए थे। इन दोनों पर सऊदी में एक युवक की हत्या का आरोप है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ‘दोनों को ट्रायल के लिए रियाद की जेल में भेजा गया जहां दोनों ने हत्या का जुर्म कबूल कर लिया। 31 मई 2017 को उनके केस की सुनवाई के दौरान एक भारतीय अधिकारी भी मौजूद रहे। हालांकि, केस की सुनवाई के ही दौरान दोनों पर हाईवे पर लूटपाट का केस भी शुरू हो गया। इस अपराध में भी फांसी की सजा है।

दोनों को फांसी की सजा दिए जाने के बारे में उस समय पता चला जब हरजीत की पत्नी सीमा रानी ने एक याचिका दी थी। याचिका पर कार्रवाई करते हुए विदेश मंत्रालय को पूरे घटनाक्रम की जानकारी मिली। सीमा रानी को भेजे गए पत्र के अनुसार, सतवीर और हरजीत को 2015 में 9 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया दोनों पर आरिफ इमामुद्दीन की हत्या का आरोप था।

उधर, इस घटना की निंदा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस ‘बर्बर और अमानवीय’ बताते हुए गहरी नाराजगी जाहिर की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि वह इस संबंध में विदेश मंत्रालय से विस्तृत रिपोर्ट मांगेंगे। मुख्यमंत्री ने इस पर शोक जताते हुए कहा कि यह बहुत दुखद है कि सभ्य देशों में आज भी ऐसी अमानवीय घटनाएं होती हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH