International

नर्स ने पेपर पर लिखी ऐसी बात, मरीज हो गया बेहोश, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मैसेज

दुनिया में जितने देश उतनी भाषाएं और उतनी ही समस्याएं। जी हां हर देश की अपनी भाषा होती है इसलिए ऐसा भी होता है कि कुछ लोग अपनी भाषा समझाने में असमर्थ भी हो जाते हैं जिसके चलते अर्थ का अनर्थ हो जाता है।

ऐसा ही कुछ चीन में हुआ जहां चीन के एक हॉस्पिटल में विदेशी मरीज़ आ गया और उसे बात समझाने की वजह से वो ट्रोल हो गयी और जो समझना चाहती थी उसका अलग ही मतलब निकल गया। चीन की एक नर्स ने English भाषा न आने की वजह से विदेशी मरीज को ऐसा मैसेज लिख कर दिया। जिससे वह बेहोश हो गया और शायद आप भी हो जाएं।

चीन में पढ़ने गया एक विदेशी छात्र बीमार होने के कारण चीन के ही किसी हॉस्पिटल में भर्ती था। खास बात तो ये हैं कि उसकी देखरेख एक ऐसी नर्स कर रही थी, जिसे English ही नहीं आती थी। हालांकि नर्स को इस बात का अंदाजा था कि विदेशी मरीज को उसकी बीमारी और दवाओं से संबंधित जानकारी देना आवश्यक है।

नर्स ने इसका हल निकालने के लिए अपनी कला का प्रयोग किया और मरीज को चित्रों के द्वारा एक मैसेज लिखा। जिसके बाद इस चित्रों से भरे मैसेज को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया और उसके बाद तो इंटरनेट पर नर्स की भाषा का अंदाजा लगाने वालों का भूचाल आ गया।

Prarthana Srivastava

Leave a Reply