Regional

33 नंबर पाने के लिए कॉपी में ऐसी बात लिख आया छात्र, सोच में पड़ गईं टीचर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में 10वीं-12वीं की छात्रों ने अपनी आंसरशीट में ऐसी बातें लिखी है कि टीचर भी हैरान रह गए हैं। कुछ छात्र टीचर्स को इमोशनल करके परीक्षा में पास होने की गुहार लगा रहे हैं तो कुछ ने गरीबी का हवाला देकर खुद को पास करने की गुहार लगाई है। यूपी बोर्ड टीचर्स ने बताया कि उन्होंने इस तरह की कई आंसरशीट को देखा है जिसमें छात्रों ने अच्छे नंबर पाने के लिए कॉपी में इमोशनल बातें लिखी है कि वे सेना में भर्ती होना चाहते हैं। सवालों के जवाब में उन्होंने नंबर देने लायक कुछ भी नहीं लिखा है।

बताया जाता है कि पिछले साल भी कुछ इस तरह की खबरें सामने आई थी। यहां खास बात ये है कि ये परीक्षाएं पुलवामा हमले के बाद आयोजित की गई जिससे जोड़ते हुए छात्र टीचर्स को इमोशनल करने की कोशिश कर रहे हैं। एक शिक्षक ने बताया कि एक छात्र ने लिखा है कि-पूजनीय गुरूजी, मैं देश सेवा के लिए जवान बनना चाहता हूं, देश के साथ आपके बच्चों की भी दुश्मनों से रक्षा करना चाहता हूं। एक बार नंबर देने से पहले अपने बच्चों के बारे में जरूर सोचिए।

दूसरे छात्र ने लिखा है- गुरूजी अगर मैं फेल हुआ तो देश फेल होगा, क्यूंकि आप एक होने वाले जवान को फेल करोगे। फिर देश की रक्षा कौन करेगा? वहीँ इसके पहले भी छात्र पास होने के लिए कई अजीब बातें कॉपी में लिख चुके हैं। उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी द्वारा लिखा गया कि यदि आपने मुझे पास नहीं किया तो हमारा पूरा खानदान आपको भूत बनकर डराएगा।

वहीं अन्य विद्यार्थी ने लिखा कि यदि पास नहीं किया तो डेंगू हो जाएगा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में परीक्षार्थियों की कॉपी चेक कर रहे एक टीचर ने उत्तर पुस्तिका चेक करते वक्त पाया कि एक बच्चे ने लिखा है उत्तर लिखने की बजाय लिखा कि सर जी या मैडम, हम जितना जानते थे, उतना हमने लिख दिया। अब हम नहीं जानते। हमें पास कर दीजिएगा। अगर हम पास नहीं हुए तो हमारा पूरा खानदान भूत बन जाएगा और आपको डराएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH