NationalTop NewsUncategorizedमुख्य समाचार

चुनाव आयोग तैयार…आज बजाएगा लोकसभा चुनाव की तारीख का शंखनाद!

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का आज ऐलान संभव है। चुनाव के मद्देनज़र, चुनाव आयोग ने शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज शाम पांच बजे चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा संबोधित कर सकते हैं। लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ-साथ 4 राज्यों की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है। ये चार राज्य हैं सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश।बता दें, पिछले लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही किया गया था। दरअसल, चुनाव आयोग सामान्य तौर पर रविवार को लोकसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं करता। मगर इस बार निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए आज यानी रविवार का ही दिन चुना है। बता दें कि इससे पहले साल 2004 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही हुआ था।

2004 से 2014  तक किन-किन तारीख में हुआ चुनाव
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ। एसवाई कुरैशी ने ट्विटर पर एक आंकड़ा शेयर किया है। इस आंकड़े के मुताबिक, 2004 में अधिसूचना 29 फरवरी, 2009 में अधिसूचना 2 मार्च और 2014 में 5 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। ऐसे में देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग की अधिसूचना में देरी है।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर चुनाव आयोग पर निशाना साधा है। विपक्ष का कहना है कि यह देरी इसलिए की जा रही है, ताकि सरकार आचार संहिता लागू होने से पहले कुछ घोषणा कर सके।कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आरोप लगाया था कि क्या चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक कार्यक्रमों के पूरा होने का इंतजार कर रहा है।बता दें, साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए पांच मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था।

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava