NationalTop Newsमुख्य समाचार

CISF की 50वीं स्थापना दिवस आज, जवानों के बीच PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में शिरकत करने पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी गाजियाबाद के इंदिरापुरम में सीआईएसएफ के 5वें बटालियन कैम्प के जवानों को संबोधित करेंगे। मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो रहे पीएम मोदी जवानों को सम्मानित भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं इसलिए उनको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसपीजी के साथ 1000 पुलिस कर्मियों और सीआईएसएफ के करीब 12 सौ जवानों को तैनात किया गया है। हाईराइज बिल्डिंगों पर भी स्नाइपर तैनात रहेंगे। बिना पास और आईडी के किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

कार्यक्रम की सूची
पीएम मोदी भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर से आयोजन स्थल पर पहुंचेंगे। वे सबसे पहले कैम्प के परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और सीआईएसएफ के सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे। उनका वहां सीआईएसएफ कर्मियों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। अधिकारियों ने बताया कि बल अपना 50वां स्थापना दिवस मना रहा है और यह विशेष अवसर है और इसलिये प्रधानमंत्री ने इसमें शामिल होने की स्वीकृति दे दी है।

आज के दिन का महत्व
आज के दिन 10 मार्च, 1969 को CISF की स्थापना की गई थी। शुरुआत में CISF में 3,129 जवानों की संख्या थी। इसकी स्थापना संवेदनशील इकाइयों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया था। मौजूदा समय में CISF के जिम्मे दिल्ली मेट्रो और IGI सहित देशभर के प्रमुख 59 एयरफोर्ट की सुरक्षा सहित प्रमुख सरकारी इमारतों, परमाणु संस्थान, ऐतिहासिक इमारतें, अंतरिक्ष केंद्र और वीवीआई सुरक्षा है। इस समय CISF में करीब 1।50 लाख जवान व अधिकारी हैं।

बता दें शनिवार को पीएम मोदी शनिवार को ग्रेटर नोएडा में थे। यहां उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए रैली को संबोधित किया था। उन्होंने कहा था कि उरी के बाद हमसे सबूत मांग रहे थे। पुलवामा हमला हुआ तो भारत के वीरों ने जो काम किया ऐसा काम दशकों तक नहीं हुआ।

उन्होंने कहा था कि हमारे वीरों ने आतंकियों को उनके घर में घुस के मारा। रात के 3 बज गए हमने देश को नहीं जगाया लेकिन पाकिस्तान की नींद उड़ गई। पाकिस्तान इस कदर घबरा गया था कि 5 बजे ही चिल्लाने लगा कि मोदी ने मारा मोदी ने मारा। पाकिस्तान ने सारी सजावट सीमा पर कर रखी थी और हम उपर से चले गए।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava