NationalTop Newsमुख्य समाचार

बड़ा खुलासा : कंट्रोल रूम को अभिनंदन ने पहले ही दे दी थी F-16 की जानकारी, कहा-मैं गिरते हुए…

भारतीय वायुसेना के जाबांज़ विंग कमांडर अभिनंदन ने हवा में मिग-21 और एफ-16 के बीच हुए घमासान के बाद कंट्रोल रूम को पाकिस्तान के विमान को मार गिराने की सूचना पहले ही दे दी थी। अभिनंदन ने कंट्रोल रूम को दी सूचना में कहा था, ‘दुश्मन के विमान को मार गिराया, उसे गिरते हुए देख रहा हूं।’ मिग-21 विमान के पायलट अभिनंदन ने शक्तिशाली F-16 को उसी के इलाके में घुसकर मात्र 86 सेकंड में ध्वस्त कर दिया था।विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के F-16 विमान को अपनी सूझबूझ और बहादुरी से मार गिराया। पिछले सप्ताह नौशेरा सेक्टर में हुई इस मुठभेड़ में विंग कमांडर ने कंट्रोल रूम को विमान को मार गिराने की सूचना दी थी। उन्होंने अपने आखिरी संदेश में कहा था कि पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराया गया है और वह बॉर्डर के दूसरी तरफ जा गिरा है।

विंग कमांडर ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के विमानों के बीच हुई हवाई भिड़ंत में F-16 से बम और लॉन्ग रेंज मिसाइल से मार गिराया था। पाकिस्तान ने पिछले शुक्रवार को लगभग 60 घंटे तक विंग कमांडर को हिरासत में रखने के बाद रिहा कर दिया था। उनका मिग-21 विमान हवाई मुठभेड़ के दौरान पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में जा गिरा और लॉन्ग रेंज मिसाइल दागे जाने के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें विमान से निकलकर अपनी जान बचानी पड़ी।

सूत्रों की मुताबिक हवाई मुठभेड़ को अंजाम देते हुए विंग कमांडर अभिनंदन पूरी तरह सतर्क थे और हर डिटेल साझा कर रहे थे। उन्होंने पाकिस्तानी जेट को अपने R73 मिसाइल से मार गिराने के बाद ग्राउंड कंट्रोलर्स को दुश्मन का विमान ध्वस्त करने की सूचना दी थी। भारतीय वायुसेना ने आधिकारिक बयान में भी कहा, पाकिस्तानी F-16 जेट ने कई लॉन्ग रेंज मिसाइल दागीं और उनका निशाना भारतीय सैन्य प्रतिष्ठान थे।

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava