City NewsTop NewsUttar Pradesh

अब सुरक्षित होगा सफर, मुख्यमंत्री का महिलाओं को ‘Pink Bus’ का तोहफा, विशेष सुविधाओं के साथ जानिए किराया

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आलमबाग टर्मिनल से पहली महिला पिंक बस शुक्रवार को शुरू होने जा रही है। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस के मुताबिक आलमबाग बस टर्मिनल से पहली महिला बस शाम सात बजे रवाना होगी। यह बस सुबह चार बजे दिल्ली के आनंद विहार बस टर्मिनल पर पहुंचेगी। लखनऊ से दिल्ली के बीच प्रतिदिन यह बस सेवा संचालित होगी। बता दें दिल्ली के लिए यह पहली महिला बस सेवा है, जो 523 किलोमीटर का सफर महज़ आठ घंटे में पूरा कर देगी। यह बस पूरी तरह से लक्ज़री और वातानुकूलित है। बस की ऑनलाइन सीट बुक कराने पर 939 रुपये किराया देना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते गुरुवार को पिंक बसों को हरी झंडी दिखाई थी।

रूट और गंतव्य का किराया भी तय कर दिया गया है। जिनमें –
1 – लखनऊ-प्रयागराज-334 रुपये
2 – लखनऊ से दिल्ली-901 रुपये
3 – लखनऊ-हरिद्वार-758
4 – लखनऊ-आगरा-597
5 – लखनऊ-झांसी-519
6 – लखनऊ-हल्द्वानी-543
7 – लखनऊ-वाराणसी-517
8 – कानपुर-गाजीपुर के लिए 730 रुपये

 

बस की खासियत

1-इस बस की खासियत यह है कि यह बसें विशेष तौर केवल महिलाओं के लिये ही चलाई जा रही है। यानी इसमें सफर करने वाले यात्री महिलाएं भी होंगी। हालांकि संभावना यह है कि परिवार संग पुरुष को भी सफर की छूट दे दी जाए।

2-बसों का चालक, परिचालक भी महिला ही होगी। हालांकि महिला परिचालाकों की संख्या यूपी परिवहन निगम में नग्णय है, ऐसे में पुरूष परिचालक ही बस की जिम्मेदारी सम्भालते नजर आयेंगे।3-किसी आपात स्थिति मसलन आग लगने, हादसा, असुरक्षित और अवैधानिक स्थान पर बस खड़ी होने, यात्री की हालत गंभीर होने, लूटपाट, हाईजैक संदिग्ध सामग्री पाए जाने समेत बड़े मसलों पर महिलाएं पैनिक बटन का प्रयोग कर सकेंगी।

4-पिंक बसें यूपी 100 से जुड़ी होंगी और बटन दबते ही पुलिस अलर्ट के साथ लोकेशन को ट्रैक कर मौके पर पहुंच जाएगी। इस लग्जरी बस में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava