NationalOther NewsRegionalमुख्य समाचार

इस हिंदू राजा ने 160 साल पहले की थी बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक, जिहादियों को चुन-चुनकर मारा था

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक कर दी। इस हमले में जैश के कई आतंकी ठिकाने तबाह हो गए। बताया जा रहा है कि वायुसेना के इस हमले में करीब 300 आतंकी भी ढेर हो गए हैं। इस हमले के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत 160 पहले भी बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक कर चुका है। इस हमले में भारत ने चुन-चुनकर जिहादियों को मौत के घाट उतारा था।

अभी तक जो बालाकोट आंतकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद का बड़ा अड्डा बना हुआ था वो आज से 160 साल पहले भी जिहादियों का गढ़ था। इन जिहादियों के आतंक को देखते हुए महाराजा रणजीत सिंह ने उनपर हमला किया और चुन-चुनकर उनका खात्मा किया। बालाकोट को उस समय जिहादियों का गढ़ माना जाता था। किसी में हिम्मत नहीं थी कि वो इन जिहादियों से भिड़े, लेकिन महाराजा रणजीत सिंह ने अपनी फ़ौज के साथ हमला किया और इनपर जीत भी हासिल की।

बता दें कि साल 1831 में सैयद अहमद शाह बरेलवी को मौत के घाट उतारकर महाराजा रणजीत सिंह ने पेशावर पर कब्जा कर लिया था। ये जिहादी 1824 से 1831 तक इस इलाके में सक्रिय रहे थे। इस बात का जिक्र पाकिस्तानी लेखिका आयशा जलाल की किताब ‘ पार्टिजंस ऑफ अल्लाह’ में भी मिलता है। सैयद अहमद शाह बरेलवी भारत को एक इस्लामिक राज्य बनाना चाहता था जिसके लिए वो अपनी सेना तैयार कर रहा था लेकिन जब इस बात की भनक महाराजा रणजीत सिंह को लगी तो उन्होंने अपनी सेना को एकत्र करके बरेलवी पर हमला बोलकर उसे और उसकी सेना का खात्मा कर दिया। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि आज भी बालाकोट में सैयद अहमद शाह बरेलवी और उसके साथियों की कब्रें मौजूद हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH