NationalTop News

पाक ने बनाया था IAF के पायलट को बंदी, लेकिन ऐसे लौटकर भारत आया ये हीरो

नई दिल्ली। भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव के बीच पाक सेना का दावा है कि उसने भारतीय वायुसेना के एक पायलट को जिंदा पकड़ लिया है। उनकी तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमे एक बंधक बना पायलट अपना नाम और सर्विस नंबर बता रहा है। वीडियो में दिखने वाला पायलट अपनी पहचान विंग कमांडर अभिनंदन के तौर पर कर रहे हैं। उसे किसी गुप्त ठिकाने पर रखकर पूछताछ की जा रही है। सोशल मीडिया पर पर भी ये वीडियो वायरल हो रहा है जिससे पाकिस्तान का ये दावा सही साबित होता दिखाई दे रहा है। ये वीडियो देखने के बाद हर भारतवासी सरकार से यही कह रहा है कि कुछ भी हो अभिनंदन को दोबारा वापस भारत की धरती पर लाओ।

वैसे ये काम भारत के लिए उतना भी मुश्किल नहीं है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट नचिकेता उन बहुत कम आईएएफ पायलटो में से एक हैं, जिनका लड़ाकू विमान पाक की धरती पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बावजूद, वे लौट कर भारत आ पाए। 28 मई 1999 को पाकिस्तानी सेना द्वारा गोली लगने के बाद उन्हें एक हफ्ते के लिए बंदी बना लिया गया था पर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के दवाब के कारण पाकिस्तान ने उन्हें 4 जून 1999 को रिहा कर दिया।

साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान 26 साल के नचिकेता आईएएफ दल के नंबर 9 में युद्ध-प्रभावित बटालिक क्षेत्र में सेवारत थे। फ्लाइट लेफ्टिनेंट नचिकेता का काम दुश्मन के ठिकानों पर 17,000 फ़ीट की ऊंचाई से 80 mm रॉकेट से हमला करना था। 27 मई 1999 को नचिकेता अपने लड़ाकू विमान MiG-27 से दुश्मन के इलाकों पर गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने टारगेट सेट कर अपने विमान से 30 mm की तोप फायर की ही थी, कि तभी उनके इंजन में आग लग गयी। जिसके बाद मजबूरन उन्हें पाक की धरती पर उतरना पड़ा। इसके बाद उन्हें पाक सेना ने बंदी बना लिया लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के दबाव के कारण पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना पड़ा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH