InternationalNationalTop News

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारतीय पायलट अभिनंदन हमारी हिरासत में, ट्वीट की फोटो

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग क्रैश हो गया है। इस हादसे में दो पायलटों की मौत की खबर है। वहीं पाकिस्तान की सेना दावा कर रही है कि उसने दो भारतीय विमानों को मार गिराया है। पाक सेना का दावा है कि उसने एक पायलट को जिंदा पकड़ लिया है। उनकी तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमे एक बंधक बना पायलट अपना नाम और सर्विस नंबर बता रहा है। वीडियो में दिखने वाला पायलट अपनी पहचान विंग कमांडर अभिनंदन के तौर पर कर रहे हैं। उसे किसी गुप्त ठिकाने पर रखकर पूछताछ की जा रही है।

इससे पहले तीन पाकिस्तानी विमानों ने पुंछ और राजौरी में वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया। लौटते वक्त कुछ बम भी गिराए। हालांकि, भारत की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के विमान वापस भाग गए। इस बीच भारत ने नौशेरा की लाम वैली के पास पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराते हुए उसके सीने पर एक और जख्म दे दिया। पाक की ओर से इस हरकत के बाद कई जम्मू-कश्मीर और पंजाब के एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोक दी गई है। लेह, जम्मू, श्रीनगर, पठानकोट, अमृतसर, धर्मशाला, पिथोड़ागढ़, शिमला कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कई कर्मशल फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी प्रभावित हुई हैं। कई फ्लाइट को वापस भेजा जा रहा है या फिर उन्हें वैकल्पिक रूटों पर भेजा जा रहा है। साथ ही भारतीय वायुसेना ने अपने सभी पायलटों को दो मिनट में उड़ान भरने का अलर्ट जारी कर दिया है। यह अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब देश में कोई जंग शुरू होने वाली हो। सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल शंकर प्रसाद ने कहा कि कोई माने या न माने लड़ाई शुरू हो चुकी है। लड़ाई का यह सिलसिला पाकिस्तान ने शुरू किया है। इसका बड़ा अंजाम उसे भुगतना पड़ेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH